Wednesday , April 24 2024
Home / Uncategorized / स्वस्थ्य रहने के लिए करे इन चीजो का प्रयोग

स्वस्थ्य रहने के लिए करे इन चीजो का प्रयोग

हर दिन की शुरुआत से पहले हमें अपने हेल्थ को लेकर विचार करना चाहिए। हम स्वस्थय होंगे तो किसी भी कार्य को अपनी पूरी क्षमताओं के दसत कर सकते हैं। हर रोज हमे कुछ नया करने के साथ अपने स्वस्थ्य को बेहतर बनाये रखने के लिए भी संकल्प लेना होगा। आज WHO की तरफ से स्वस्थ्य को अच्छा रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। जिन्हे हमे निरंतर एक नियमानुसार फॉलो करना चाहिए।

फल, सब्जियां, फलियां, नट्स और साबुत अनाज सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों का संयोजन खाएं। वयस्कों को प्रतिदिन कम से कम पांच भाग (400 ग्राम) फल और सब्जियां खानी चाहिए। आप अपने भोजन में हमेशा सब्जियों को शामिल करके फलों और सब्जियों के सेवन में सुधार कर सकते हैं। नाश्ते के रूप में ताजे फल और सब्जियां खाना चाहिए।

कई बार लोग सोडियम की जरुरत मात्रा से दोगुना सेवन करते हैं, जिससे उच्च रक्तचाप का खतरा, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। अधिकतर लोग अपना सोडियम नमक के माध्यम से प्राप्त करते हैं। अपने नमक का सेवन प्रति दिन 5 ग्राम कम करें। भोजन तैयार करते समय नमक, सोया सॉस, मछली सॉस की मात्रा को सीमित करके ऐसा करना आसान है। हमे अपने खाने की टेबल से नमक, मसाला और मसालों को हटा देना चाहिए।

दूसरी ओर, अत्यधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से दांतों की सड़न और अस्वस्थ वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। वयस्कों और बच्चों दोनों में, मुफ्त शर्करा का सेवन कुल ऊर्जा खपत के 10% से कम होना चाहिए। यह एक वयस्क के लिए लगभग 12 चम्मच या 50 ग्राम के बराबर है। WHO अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए कुल ऊर्जा खपत के 5% से कम खपत की सिफारिश करता है। आप मीठे स्नैक्स, कैंडी और चीनी-मीठे पेय पदार्थों की खपत को सीमित करके अपने चीनी का सेवन कम कर सकते हैं।

नियमित जांच-पड़ताल कराते रहना चाहिए। जिससे कि शुरू होने से पहले स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का जल्द पता लगाने और उनका निदान करने में मदद कर सकते हैं, जब आपके इलाज और इलाज की संभावना बेहतर होती है। आपके लिए सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं, जांचों और उपचारों की जांच के लिए अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं।