Tuesday , April 30 2024
Home / खेल जगत / एक माह के भीतर लाएंगे छत्तीसगढ़ की नई खेल नीति- रमन

एक माह के भीतर लाएंगे छत्तीसगढ़ की नई खेल नीति- रमन

रायपुर 29 अगस्त।मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के खिलाड़ियों को और भी अधिक प्रोत्साहन देने के लिए अपनी नई खेल नीति एक माह के भीतर ले आएगी।हम सभी को वर्षों से अपनी खेल नीति का इंतजार था।

मुख्यमंत्री डा.सिंह आज यहां हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती (राष्ट्रीय खेल दिवस) के अवसर पर इंडोर स्टेडियम में आयोजित राज्य खेल अलंकरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने समारोह में विभिन्न खेलों के 316 खिलाड़ियों को पुरस्कृत और सम्मानित किया। इनमें से 75 खिलाड़ियों को खेल अलंकरणों से और 241 खिलाड़ियों को नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

उन्होने नई खेल नीति के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी नयी खेल नीति में बस्तर से सरगुजा तक सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में आंचलिक खेलों और खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक प्रावधान किए गए हैं। पुरस्कारों की राशि में भी वृद्धि की जाएगी। अलग-अलग खेलों के लिए अकादमी का गठन किया जाएगा। ग्राम पंचायत और स्कूल कॉलेजों के स्तर से लेकर जिला संभाग और प्रदेश स्तर पर खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें आवासीय प्रशिक्षण की सुविधा भी दी जाएगी, ताकि उनको राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय खेलों के लिए तैयार किया जा सके। इसके लिए हम अपनी वर्तमान नीतियेां में आवश्यक परिवर्तन भी करने जा रहे हैं।

डॉ. सिंह ने समारोह में बड़ी संख्या में मौजूद खिलाड़ियों में जोश भरते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सबको उस दिन का बेसब्री से इंतजार है कि जब हमारे छत्तीसगढ़ के युवा खिलाड़ी ओलंपिक में स्वर्ण पदक लेकर आएंगे और हम सब इसी स्थान पर उन्हें सम्मानित करेंगे।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने भी खिलाड़ियों को बधाई दी।उन्होने राज्य खेल अलंकरण समारोह को प्रदेश सरकार की एक अच्छी परम्परा बताया और कहा कि इससे खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ता है। प्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री  भईयालाल राजवाड़े ने भी समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य खेल अलंकरण समारोह छत्तीसगढ़ के खेल जगत का सबसे बढ़ा आयोजन है। उन्होंने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को नमन करते हुए कहा कि उनकी जयंती पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनायी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने समारोह में नई दिल्ली से विशेष रूप से आमंत्रित अन्तर्राष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी सुश्री शिबा मग्गोन भी सम्मानित किया, जिन्होंने राष्ट्र मंडलीय खेलों में बास्केट बाल की रेफरी के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उनके अलावा मुख्यमंत्री ने 21 वें राष्ट्र मंडलीय खेलों के लिए चीफ डी मिशन के रूप में नामांकित छत्तीसगढ़ ओलंपिक सघ के उपाध्यक्ष श्री विक्रम सिसोदिया को भी सम्मानित किया।
समारोह में केन्द्रीय खान एवं इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय, रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस, खा़द्य, नागरिक आपूर्ति और ग्रामोद्योग मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए।