Friday , May 3 2024
Home / जीवनशैली / झुर्रियां से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय..

झुर्रियां से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय..

बढ़ती उम्र गलत खानपान प्रदूषण के कारण चेहरे पर झुर्रियां नजर आती हैं। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं चाहें तो आप घरेलू उपचार अपनाकर भी चेहरे की झुर्रियों से राहत पा सकते हैं।

 बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर झुर्रियां आना स्वाभाविक है। लेकिन, अगर उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां नजर आती हैं, तो यह किसी के लिए भी चिंता का विषय हो सकता है। दरअसल, प्रदूषण, तनाव, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि के कारण भी लोगों के चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव कर चेहरे की झुर्रियों से निजात पा सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं, झुर्रियां होने के मुख्य कारण क्या है और इससे राहत पाने के लिए आप क्या उपाय अपना सकते हैं।

झुर्रियां होने के ये हैं कारण

-नींद पूरी न होने के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है।

– ज्यादा तनाव की वजह से भी त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती है।

– प्रदूषण की वजह से भी त्वचा पर झुर्रियां नजर आती है।

– अगर आप अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे भी झुर्रियां हो सकती है।

झुर्रियों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. टमाटार और अंडे की जर्दी का इस्तेमाल

एक कटोरी में एक अंडे की जर्दी लें, इसमें टमाटर मिलाएं। इस मिश्रण में नींबू का रस भी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

2. पपीता, टमाटर और संतरा

एक बाउल में पपीता, संतरा और टमाटर का पल्प लें, इसमें एक चम्मच गुलाबजल और ग्लिसरीन डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3. बेसन, हल्दी और दूध

एक कटोरी में 1 चम्‍मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी और कच्चा दूध डालें। इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें।

4. ऐलोवेरा जेल लगाएं

रोजाना रात में सोने से पहले आप चेहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगा लें। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है।