Saturday , May 4 2024
Home / जीवनशैली / होंठों से जुड़ी कई समस्याओं से नारियल तेल आपको नैचुरली छुटकारा दिला सकता, जानें इसके फायदे और प्रयोग का तरीका-

होंठों से जुड़ी कई समस्याओं से नारियल तेल आपको नैचुरली छुटकारा दिला सकता, जानें इसके फायदे और प्रयोग का तरीका-

जब बाल और त्वचा को स्वस्थ रखने की बात आती है, तो नारियल तेल का प्रयोग सबसे प्रभावी नुस्खों में से एक माना जाता है। क्योंकि इसके प्रयोग से उनसे जुड़ी लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यही कारण है कि त्वचा और बालों की नारियल तेल से मालिश भी करते हैं। हालांकि, ठंड के मौसम में इसके प्रयोग की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, होंठों पर नारियल तेल लगाना भी बहुत लाभकारी होता है? इससे फटे और ड्राई होंठ के अलावा भी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। लेकिन होंठों को स्वस्थ और नैचुरली गुलाबी रखने के लिए नारियल तेल का प्रयोग कैसे करें, इसका तरीका बहुत कम लोग ही जानते हैं। अगर आप होंठों को स्वस्थ केमिकल युक्त लिप बाम का प्रयोग कर-कर के थक चुके हैं, तो इस लेख में हम आपको नारियल तेल के इस्तेमाल के कुछ आसान तरीके और फायदे बता रहे हैं।

होंठों पर नारियल तेल लगाने के फायदे-

  • फटे होंठों से से निजात मिलती है
  • चपटे होंठों की समस्या दूर होती है
  • होंठों का कालापन दूर होता है
  • नैचुरली गुलाबी होंठ पाने में मदद मिलती है

होंठों पर नारियल तेल कैसे लगाएं-

1. नारियल तेल की कुछ बूंदे होंठों पर मलें

सबसे पहले होंठों की डेड स्किन को हटाने के लिए टूथ ब्रश को गीला करें और इसे हल्के हाथ होंठों पर रगड़ें। ध्यान रखें कि ज्यादा जोर लगाकर और 10-15 सैंकड्स से ज्यादा न रगड़ें। उसके बाद उंगली की मदद से होंठों पर नारियल तेल लगाएं और कुछ मिनट मसाज करें। इससे होंठों को मॉइश्चराइजर प्रदान करने में मदद मिलेगी।

2. कोको बटर में नारियल तेल मिलाकर लगाएं

एक पैन में एक छोटा टुकड़ा कोको बटर डालें और गर्म करें। जब यह पिघल जाए तो इसमें 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर लिप बाम बना लें। इसे होंठों मॉइश्चराइज रखने के लिए नियमित होंठों लगाएं।

3. जैतून के तेल में मिक्स करके लगाएं

एक-एक चम्मच नारियल तेल और जैतून का तेल मिलाएं। इसे रात में सोने से पहले नियमित होंठों पर लगाएं और छोड़ दें।

इस तरह होंठों पर नारियल तेल लगाने से कई गुलाबी और खिले-खिले लिप्स पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए नियमित नारियल तेल लगाएं और फटे-काले होठों को टाटा-बाय बाय करें।