Friday , September 20 2024
Home / खास ख़बर / राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर बनाया नया नियम!

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर बनाया नया नियम!

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। इसके लिए तेजी से तैयारियां चल रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान सीएम ने कहा, 22 जनवरी को वही लोग अयोध्या में आ सकेंगे, जिनके पास निमंत्रण पत्र है या तो सरकारी ड्यूटी में तैनात हो। इसके अलावा इस दिन यहां पर कोई नहीं आ सकेगा। प्राण प्रतिष्ठा के दिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए अभी से सभी व्यवस्था करें। विभिन्न पाकिर्ंग स्थलों से श्रद्धालुओं को अयोध्या भ्रमण के लिये इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था, आरपीएफ, नागरिक पुलिस व रेलवे विभाग आपसी समन्वय के साथ सुदृढ़ करें। परिवहन विभाग पर्याप्त मात्रा में बसों का संचालन सुनिश्चित करायें। अयोध्या रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट के मार्गो के गड्ढों को ठीक किया जाए। एनएचएआई बाईपास मार्ग पर के डिवाइडर पर जो सजावट की गई है वह बेहतर ढंग से की जाए।

निमंत्रण पत्र वाले लोग ही आ सकेगे अयोध्या
अयोध्या में ट्रस्ट द्वारा यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था से अलग धर्मशाला एवं होटल आदि में भी यात्रियों को निर्धारित दर पर रहने की व्यवस्था किया जाए। 22 जनवरी को वहीं लोग अयोध्या में आ सकेंगे जिनके पास निमंत्रण पत्र है या तो सरकारी ड्यूटी में तैनात हो। ऐसा संज्ञान में आया है कि कुछ लोगों ने 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन स्थानीय होटल एवं धर्मशालाओं को बुक करा लिया है उसको निरस्त किया जाए, जिससे शासन-प्रशासन में कोई परेशानी न हो, क्योंकि उस दिन भारत के विशिष्ट आमंत्रित जन अयोध्या आयेंगे तथा अयोध्या एयरपोर्ट पर 100 प्लेन आने की संभावना है, उसके डायवर्जन की भी व्यवस्था की जाए।