Friday , March 29 2024
Home / जीवनशैली / बिना कपड़ों के सोने के होते हैं ये कमाल के फायदे

बिना कपड़ों के सोने के होते हैं ये कमाल के फायदे

कपड़े पहनकर सोने की अपेक्षा नग्न सोना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इस बात का दावा स्वास्थ्य से जुड़े विशेषज्ञों ने किया है। सेहत से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि नग्न सोना शरीर का तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और आप रात में अच्छी नींद ले पाते हैं।   

‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल स्लीप फाउंडेशन के पोल के अनुसार अमेरिका में केवल 8 फीसदी लोग ही नग्न होकर सोना पसंद करते हैं।


‘मेन्स हेल्थ’ की नींद से जुड़े परामर्शदाता डब्ल्यू क्रिस्टोफर विंटर (एमडी) का कहना है कि आपके शरीर का तापमान पूरी रात कम-ज्यादा होता रहता है। जैसे ही आप नींद की आगोश में जाते हैं आपका शरीर ठंडा पड़ने लगता है और जैसे-जैसे आप जगने के करीब आते जाते हैं आपका शरीर धीरे-धीरे गर्म होने लगता है।  


विंटर का कहना है कि आपके शरीर का तापमान गिरने पर रात के समय पहने गए कपड़े आपको गर्म महसूस होने लगते हैं जिसके चलते आप करवट बदलने लगते हैं।  


रिपोर्ट में बताया गया है कि बिना कपड़ों के सोने के कई फायदे हैं। पत्रिका ‘डॉयबिटीज’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक नग्न सोने से वजन कम करने में मदद मिलती है।


‘मेन्स हेल्थ’ के अनुसार गहरी नींद आपकी उपापचय (मेटाबोलिज्म) को तेज करने के साथ ही आपके गर्दन में एकत्रित ब्राउन फैट की उत्पादकता को बढ़ता है। यह ब्राउन फैट आपके शरीर को गर्म करने के लिए कैलोरिज बर्न करता है।


न्यू जर्सी के अटलांटिक सिटी के यूरोलोजिस्ट ब्रायन स्टेक्सिनर का कहना है कि नग्न होकर सोने से निजी अंगों की सुरक्षा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पायजामा और अन्त: वस्त्र अपने अंदर गर्मी और नमी को बनाए रख सकते हैं। इससे बैक्टीरिया के उत्पन्न होने का खतरा बना रहा है। पुरुष और महिला दोनों यदि हवादार जगह पर सोते हैं तो उनके जननांग ज्यादा स्वस्थ होते हैं।


‘मेन्स हेल्थ’ के मुताबिक नग्न सोना शुक्राणु की उत्पादकता बढ़ाता है। कसे हुए अंत: वस्त्र और गर्म अंडकोष शुक्राणु के लिए ठीक नहीं माने जाते। यही नहीं अच्छी नींद तनाव के हार्मोन कॉर्टिसोल को नियंत्रित करने में मदद करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के साथ नग्न अवस्था में सोने पर ऑक्सीटोसीन का स्तर बढ़ता है।