Monday , January 30 2023
Home / देश-विदेश / अमेरिका के इतिहास में पहली बार इन दो महिलाओं के सिग्नेचर वाली यूएस करेंसी जारी..

अमेरिका के इतिहास में पहली बार इन दो महिलाओं के सिग्नेचर वाली यूएस करेंसी जारी..

अमेरिका के इतिहास में पहली बार दो महिलाओं के सिग्नेचर वाली यूएस करेंसी जारी की गई है. ये महिलाएं अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और कोषाध्यक्ष मैरिलिन मलेरबा (Treasurer) हैं. अमेरिका में एक और पांच डॉलर के नोट पर इन दोनों महिलाओं के सिग्नेचर देखने को मिलेंगे. दोनों महिलाओं के सिग्नेचर वाले इन डॉलर्स को गुरुवार को जारी किया गया था.

येलेन का कहना है कि यह एक ऐसी परंपरा है, जिसके तहत अमेरिकी डॉलर पर देश के वित्त मंत्री के हस्ताक्षर होते हैं. लेकिन अमेरिकी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी महिला ने वित्त मंत्री का पदभार संभाला है. 

येलेन ने इससे पहले एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि उनसे पहले वित्त मंत्री रह चुके उनके दो सहयोगियों टिम गेथर और जैक ल्यू के इतने खराब सिग्नेचर थे कि लोग उनका मजाक उड़ाते थे. येलेन ने बताया था कि गेथनर को तो अपने सिग्नेचर वैध दिखाने के लिए उसे बदलना पड़ा था, लेकिन मैंने अपने सिग्नेचर की अच्छी खासी प्रैक्टिस की है. 

2023 की शुरुआत में सर्कुलेशन में आएंगे ये नोट

येलेन का कहना है कि यह मेरे या करेंसी पर नए सिग्नेचर का मामला नहीं है. यह हमारी अर्थव्यवस्था को अधिक मजबूत और समावेशी बनाने के हमारे सामूहिक कार्य से जुड़ा है. अमेरिकी वित्त विभाग का कहना है कि यह नए नोट दिसंबर में फेडरल रिजर्व के पास पहुंच जाएंगे और 2023 की शुरुआत से सर्कुलेशन में आ जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि हम इस कदम के जरिए वित्तीय सेक्टर में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन अभी इस दिशा में बहुत कुछ किया जाना बाकी है.