Wednesday , April 24 2024
Home / बाजार / अगर आप Demat Account खोलन चाहते है तो जरुर पढ़े ये जरूरी बातें..

अगर आप Demat Account खोलन चाहते है तो जरुर पढ़े ये जरूरी बातें..

आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहली आवश्यकता होती है एक Demat Account की। निवेश के लिए Demat Account होना बेहद आवश्यक है। यह एक बैंक अकाउंट के जैसा ही एक अकाउंट होता है जिसमें आप अपने शेयर्स व सिक्योरिटीज को इलेक्ट्रॉनिक रूप में सुरक्षित रखते हैं। मतलब जब भी आप नये शेयर खरीदते हैं तो वो आपके Demat Account में क्रेडिट होते हैं व जब आप अपने शेयर्स बेचते हैं तो वो भी आपके Demat Account से ही कटते हैं। इसलिए शेयर बाजार में निवेश के पहले आपको अपना Demat Account खुलवाना बेहद आवश्यक है। लेकिन नया Demat Account खोलने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिये।

अपना Demat और Trading Account एक ही सर्विस प्रोवाइडर के साथ खोलें

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको एक ब्रोकर के जरिये ट्रेडिंग अकाउंट खोलना पड़ता है, जिसके द्वारा आप शेयर्स खरीद कर अपने Demat Account में रखते हैं। वर्तमान समय में देश में कई ब्रोकर हैं जो ट्रेडिंग अकाउंट व डीमैट अकाउंट खोलते हैं। निवेश में कोई असुविधा न हो इसलिए आपको अपना डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट एक ही ब्रोकर अथवा सर्विस प्रोवाइडर से खुलवाना चाहिये। अगर आप भी निवेश के लिए डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना चाहते हैं तो 5paisa.com पर जाकर आप बेहद आसानी से अपना अकाउंट खोल सकते हैं।

अपने ब्रोकर के प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने के प्रॉसेस को समझें

कुछ स्टॉक ब्रोकर अक्सर आपके ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट का ऐक्सेस अलग-अलग रखते हैं, ऐसे में उनका इस्तेमाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपना डीमैट अकाउंट खोलने से पहले यह जरूर देखे लें कि आपका ब्रोकर आपको डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट एक ही प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करने की सहूलियत जरूर दे।

अपने सर्विस प्रोवाइडर के बारे में पूरी रिसर्च करें

अपना डीमैट अकाउंट खोलने से पहले उसके बारे में रिसर्च करना बेहद जरूरी है। इसका सबसे आसान तरीका है उनके यूजर बेस को देखने का, जिसके द्वारा आप उनके सफल कस्टमर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप कस्टमर रिव्यू भी पढ़ सकते हैं।

एक्सट्रा चार्ज के बारे में रखें पूरी जानकारी

अक्सर सर्विस प्रोवाइडर डीमैट अकाउंट खोलने के लिए एक्सट्रा पैसे चार्ज करते हैं। हालांकि कई ऐसे भी सर्विस प्रोवाइडर हैं जो फ्री में भी डीमैट अकाउंट खोलते हैं। इसके अतिरिक्त डीमैट अकाउंट पर कुछ वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज भी लगता है। तो आपको इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिये व उसके बाद ही अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहिये।

अगर आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो 5paisa.com आपको यह सुविधा फ्री में प्रदान करता है। तो फिर देर किस बात की आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपना डीमैट अकाउंट खोलें। साथ ही DJ2100 – Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।