Sunday , October 6 2024
Home / देश-विदेश / कोलंबिया में FARC के पूर्व सदस्यों और ELN के विद्रोहियों के बीच हुए संघर्ष के दौरान 11 लड़ाकों की मौत..

कोलंबिया में FARC के पूर्व सदस्यों और ELN के विद्रोहियों के बीच हुए संघर्ष के दौरान 11 लड़ाकों की मौत..

पूर्वोत्तर कोलंबिया में एफएआरसी गुरिल्ला आंदोलन के पूर्व सदस्यों और नेशनल लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) के विद्रोहियों के बीच संघर्ष के दौरान कम से कम 11 लड़ाके मारे गए हैं। इसकी जानकारी सेना ने गुरुवार को दी।

राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने सरकार, विद्रोहियों और विपक्ष के बीच लगभग छह दशकों से चले आ रहे संघर्ष को समाप्त करने का संकल्प लिया है। बता दें कि पूर्व अर्धसैनिक बलों द्वारा स्थापित अपराध गिरोहों द्वारा कम से कम 450,000 लोग मारे गए हैं। उनकी सरकार ईएलएन के साथ शांति वार्ता कर रही है और असंतुष्ट लोगों के साथ द्विपक्षीय युद्धविराम की घोषणा की है, जो एफएआरसी द्वारा हस्ताक्षरित 2016 के शांति समझौते को अस्वीकार करते हैं।

राष्ट्रीय सेना ने कहा कि वेनेजुएला की सीमा के पास, अरौका प्रांत में प्यूर्टो रोंडन नगरपालिका में क्षेत्रीय नियंत्रण को लेकर लड़ाई मंगलवार को शुरू हुई थी।

क्षेत्र के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले सशस्त्र समूहों के बीच टकराव अरौका में असामान्य नहीं है, जहां पिछली घटनाओं में सैकड़ों लोग मारे गए या विस्थापित हुए, या पड़ोसी वेनेजुएला में, जहां समूह भी काम करते हैं।

मानवाधिकार लोकपाल के कार्यालय के अनुसार, 2022 में अरौका में करीब 352 लोगों की हत्या कर दी गई थी, जिनमें से कई लोग लड़ाई में भी मारे गए थे।