Monday , January 30 2023
Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / अब शाओमी के इन स्मार्टफोन फोन्स में नहीं चलेगा Jio True 5G..

अब शाओमी के इन स्मार्टफोन फोन्स में नहीं चलेगा Jio True 5G..

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में शामिल Reliance Jio ने पिछले साल दिसंबर में टेक कंपनी Xiaomi के साथ पार्टनरशिप की है, जिसके बाद शाओमी के 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन्स में जियो के स्टैंड-अलोन 5G नेटवर्क का फायदा मिलेगा। हालांकि, कुछ ऐसे शाओमी स्मार्टफोन्स भी हैं, जिनमें यूजर्स स्टैंड-अलोन 5G सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

अगर आप शाओमी का नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आपको यह लिस्ट जरूर देख लेनी चाहिए। ज्यादातर शाओमी फोन्स में यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी का फायदा मिलेगा लेकिन कुछ ऐसे भी 5G डिवाइसेज हैं, जिनमें जियो के 5G स्टैंड-अलोन नेटवर्क के साथ यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट का फायदा नहीं मिलेगा। आपको ये 5G शाओमी स्मार्टफोन्स खरीदने से बचना चाहिए। 

Telecom Talk की रिपोर्ट के मुताबिक, दो शाओमी स्मार्टफोन्स- Xiaomi Mi 10 और Xiaomi Mi 10i में Jio True 5G का सपोर्ट यूजर्स को नहीं मिलेगा। भारत में जियो अकेली टेलिकॉम कंपनी है, जो अपने यूजर्स को स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क का फायदा दे रही है। शाओमी के ये दोनों फोन स्टैंड-अलोन टेक्नोलॉजी को सपोर्ट नहीं करते हैं। 

रिलायंस जियो का 5G नेटवर्क जिसे स्टैंड-अलोन टेक्नोलॉजी पर आधारित है, उसके लिए कंपनी ने पूरी तरह नया ढांचा तैयार किया है। यानी कि जियो की 5G सेवाएं किसी भी तरह से मौजूदा 4G ढांचे का इस्तेमाल नहीं करती हैं। वहीं, बाकी कंपनियों की 5G सेवाएं स्टैंड-अलोन नहीं हैं और मौजूदा 4G ढांचे का इस्तेमाल करते हैं। दावा है कि स्टैंड-अलोन नेटवर्क के साथ बेहतर 5G स्पीड मिलेगी।

Xiaomi Mi 10 और Xiaomi Mi 10i दोनों ही 5G स्मार्टफोन्स हैं, ऐसे में उनमें 5G नेटवर्क का फायदा तो मिलना ही चाहिए और ऐसा होगा भी। इन डिवाइसेज में 5G सेवाएं तो इस्तेमाल की जा सकेंगी लेकिन स्टैंड-अलोन 5G का फायदा यूजर्स को नहीं मिलेगा। इसके अलावा कई 5G स्मार्टफोन्स ऐसे भी हैं, जिनमें जरूरी 5G बैंड्स का सपोर्ट नहीं मिलता। ऐसे डिवाइसेज खरीदने से बचना भी जरूरी है।