Friday , March 24 2023
Home / देश-विदेश / उत्तराखंड सरकार ने यूपी को जमीन देने का लिया फैसला, पढ़े पूरी खबर

उत्तराखंड सरकार ने यूपी को जमीन देने का लिया फैसला, पढ़े पूरी खबर

यूपी-उत्तराखंड के विभाजन के बाद 22 साल बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश की मुराद पूरी होने वाली है। उत्तराखंड सरकार ने यूपी को जमीन देने फैसला लिया है। चंपावत के बनबसा में नेपाल सीमा से सटी यूपी सिंचाई विभाग की 80 हेक्टेयर जमीन उत्तराखंड को देने की तैयारी है। इसके लिए दोनों प्रदेशों के अफसरों ने रिपोर्ट तैयार की है। जिसे शासन को भेजा जा रहा है।

परिसंपत्तियों के बंटवारे की कवायद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ने तेज की दी है। बनबसा में यूपी की जमीन का कुछ हिस्सा उत्तराखंड को दिया जाना है। जिस पर दोनों प्रदेशों के अफसर तेजी से काम कर रहे हैं। हाल ही में इस मसले को लेकर उत्तराखंड और यूपी के अधिकारियों की बैठक हुई थी।

जिसमें नेपाल सीमा से सटा भारतीय इलाका जो कि यूपी सिंचाई विभाग के अधीन है। इसमें से 80 हेक्टेयर जमीन यूपी उत्तराखंड को देने की तैयारी कर रहा है। लेकिन यह जमीन शशर्त दी जाएगी, कि इसका उपयोग वन संपदा के रुप में किया जाएगा। इसके संबंध में दोनों प्रदेशों के अधिकारियों ने संयुक्त रिपोर्ट तैयार कर ली है।

इसके अलावा बनबसा के मीना बाजार से लेकर केनाल तक के क्षेत्र का करीब 35 हेक्टेयर हिस्सा भी उत्तराखंड को देने पर बात हुई है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला सरकार की ओर से लिया जाना है। फिलहाल नेपाल सीमा से लगी हमारी 80 हेक्टेयर जमीन को उत्तराखंड को देने पर सहमति बनी है। इसके अलावा केनाल से मीना बाजार तक 35 हेक्टेयर भूमि पर चयन की गई है। अंतिम फैसला सरकार लेगी।