Sunday , May 19 2024
Home / देश-विदेश / पोलैंड की राजधानी वारसॉ पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन…

पोलैंड की राजधानी वारसॉ पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन…

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 20 फरवरी को यूक्रेन का दौरा किया। यहां वे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मिले। बाइडेन ने कीव दौरे के दौरान यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता देने की घोषणा की है।
कीव की अचानक यात्रा के बाद बाइडन सोमवार देर रात पोलैंड की राजधानी वारसॉ पहुंचे। यहां वह अमेरिकी सहयोगियों को बताएंगे कि अमेरिका, रूस के आक्रमण की वर्षगांठ पर पूरी तरह से यूक्रेन के साथ खड़ा है। साथ ही वह नाटो के पूर्वी हिस्से के लिए अमेरिकी समर्थन पर जोर देंगे।

पोलैंड के राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

यूक्रेन का समर्थन करने के सामूहिक प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बाइडन पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मुलाकात करेंगे। वह सैन्य और मानवीय सहायता प्रदान करने में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों की मदद करने के लिए पोलैंड को धन्यवाद देंगे। इसके बाद शाम को बाइडन एक भाषण देंगे। इसमें वह बताएंगे कि कैसे अमेरिका ने दुनिया को यूक्रेन का समर्थन करने में मदद की है। दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध अपने दूसरे वर्ष में प्रवेश कर रहा है और इसका अभी कोई अंत नहीं दिख रहा है।

बुखारेस्ट नाइन के नेताओं के मिलेंगे बाइडन

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “राष्ट्रपति बाइडन यह स्पष्ट करेंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा, जैसा कि आपने उन्हें कई बार कहते सुना है।” 22 फरवरी को वारसॉ से वाशिंगटन के लिए रवाना होने से पहले बाइडन नाटो सहयोगियों के पूर्वी धड़े बुखारेस्ट नाइन के नेताओं से मिलेंगे। इस दौरान वह उनकी सुरक्षा के लिए अटूट समर्थन की पुष्टि करेंगे।

460 मिलियन डॉलर की नई मदद देगा अमेरिका

20 फरवरी को जब बाइडन कीव में थे, तब अमेरिकी विदेश विभाग ने यूक्रेन को 460 मिलियन डॉलर की अमेरिकी सहायता की घोषणा की। इसमें से 450 मिलियन डॉलर मूल्य का तोपखाना गोला-बारूद, एंटी-आर्मर सिस्टम और वायु रक्षा रडार दिया जाएगा। इसके अलावा ऊर्जा बुनियादी ढांचे के लिए 10 मिलियन डॉलर दिए जाएंगे।