Friday , May 24 2024
Home / बाजार / पिछले कुछ दिनों से लगातार महंगा हो रहा सोना, पढ़े पूरी खबर

पिछले कुछ दिनों से लगातार महंगा हो रहा सोना, पढ़े पूरी खबर

सोने की कीमत में ताबड़तोड़ उछाल का दौर जारी है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर बुधवार को सोने की कीमत 61,300 प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद सर्राफा बाजार में भी इसका असर दिखाई देने लगा है। कल एक और सत्र के लिए सोने ने अपनी तेजी को बढ़ा दिया।
एमसीएक्स पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर चढ़ते हुए सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार में 13 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। चांदी की दरें भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12 महीने के उच्च स्तर पर चल रही हैं, जबकि एमसीएक्स पर यह 22 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

क्यों बढ़ रही है सोने की कीमत

कमोडिटी मार्केट के जानकारों के मुताबिक, सोने और चांदी की कीमतों में तेजी की वजह ये 5 कारण हो सकते हैं- अमेरिकी डॉलर में कमजोरी, कमजोर अमेरिकी डेटा, यूएस फेड की ब्याज दरों में तेजी, आर्थिक अनिश्चितता और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें। भारत में सोने की कीमत को 59,500 के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु को 2,010 डॉलर के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला है। इसी तरह, चांदी की दर को अंतरराष्ट्रीय बाजार में 23 डॉलर प्रति औंस पर मजबूत समर्थन मिला है, जबकि घरेलू बाजार में इसका सपोर्ट 70000 प्रति किलोग्राम के स्तर पर है।

अमेरिकी डॉलर में कमजोरी

इस समय लगभग सभी कीमती धातुओं के दाम बढ़ रहे हैं, इसका प्राथमिक कारण नरम डॉलर सूचकांक हैं। डॉलर सूचकांक 2 महीने के निचले स्तर पर गिर गया है, क्योंकि यह माना जा रहा है कि फेड न केवल अपनी बढ़ोतरी रोक सकता है, बल्कि 2023 के अंत तक दरों में कमी करना शुरू कर सकता है। एक सुरक्षित ठिकाना होने के नाते सोना अक्सर अनिश्चितता और मंदी के समय में निवेशकों की दिलचस्पी को बढ़ा देता है।

अभी कहां तक जाएगा सोने का रेट

सोने के निवेशकों के लिए रणनीति क्या हो, ये पूछे जाने पर मुंबई के जौहरी बाजार में सोने का थोक कारोबार करने वाले मयंक दासगुप्ता कहते हैं कि अभी तक गिरावट पर खरीदारी करना विवेकपूर्ण लगता है, क्योंकि 60,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के समर्थन पर टिकते हुए कीमतें 2,050 डॉलर प्रति औंस या 61,700 रुपये प्रति औंस की ओर बढ़ रही हैं। चांदी भी सुर्खियों में थी, क्योंकि इसमें 3.52 प्रतिशत की मजबूत बढ़त के साथ 25 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गई। इसके रेट 76,200 रुपये प्रति किलोग्राम और फिर 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम की ओर बढ़ रही है। एमसीएक्स पर सोने की कीमतों को 59,500 रुपये पर मजबूत समर्थन मिला है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे 2,010 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला है। चांदी की आज घरेलू बाजार में 23 डॉलर प्रति बार के स्तर पर समर्थन मिला है, जबकि धातु को 70,000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला है।