Saturday , July 20 2024
Home / जीवनशैली / आलू के पराठे बनाते समय स्टफिंग पराठों से बाहर निकल जाती, इस समस्या से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

आलू के पराठे बनाते समय स्टफिंग पराठों से बाहर निकल जाती, इस समस्या से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

आलू का परांठा हो या पनीर का, गोभी या फिर मिक्स्ड वेजिटेबल का, स्टफिंग वाले परांठं स्वाद में लाजवाब लगते हैं। लेकिन इन परांठों को बनाने में बहुत मेहनत लगती है। क्योंकि जरा सी चूक से पूरे परांठे फट जाते हैं और सारी स्टफिंग बाहर आ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है कि पनीर या आलू के भरते ही पराठे फट जाते हैं तो इन छोटी-छोटी कुकिंग टिप्स को फॉलो करें। जिनसे पराठे भरते समय फटेंगे नहीं और टेस्टी, फिलिंग से भरपूर पराठे बनकर तैयार होंगे। 

Tips For Stuffed Paratha

आटे में मिला दें नमक
जब भी स्टफिंग वाले पराठे बना रहे हो तो पराठे का आटा गूंथते समय उसमे थोड़ा सा नमक मिला दें। ये स्वाद बनाएगा और पराठे भरते समय फटेंगे नहीं। 

नर्म आटा गूंथें
आटे को गूंथते समय थोड़ा सा नर्म ही रखें। जिससे कि कुछ भी स्टफिंग भरे तो वो आसानी से बाहर ना आए। गीला आटा फैलकर उसे कवर कर लेगा। 

गेहूं के आटे में मिलाएं मैदा
अक्सर घरों में पराठे बनाने के लिए गेंहू के आटे का ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर इस आटे में थोड़ी मात्रा में मैदा मिला दिया जाए तो आटा थोड़ा ज्यादा इलास्टिसिटी ले लेगा और पराठे कम फटेंगे।

आटे में मिलाएं तेल
आटे को गूंथते समय थोड़ा मोयन दें। इसके लिए दो से तीन चम्मच तेल मिलाकर आटा गूंथने से पहले मिला दें। अच्छी तरह मिक्स करें और फिर पानी डालकर आटा गूंथें। ऐसा करने से आलू हो या फिर कोई सब्जी। किसी भी तरह का भरावन पराठे में भरने पर वो फटेगा नहीं। 
तो अगली बार स्टफिंग वाले पराठे बनाने जा रही तो इन कुकिंग टिप्स की मदद से आटे को गूथें। फिर देखें कैसे कोई भी पराठा फटेगा नहीं और सब परफेक्ट बनेंगे।