Saturday , September 21 2024
Home / Uncategorized / रूसी राष्ट्रपति ने की भारत की विदेश नीति की तारीफ तो उस पर थरूर ने रखी अपनी ये बात

रूसी राष्ट्रपति ने की भारत की विदेश नीति की तारीफ तो उस पर थरूर ने रखी अपनी ये बात

मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि वह यह सुनकर खुश हूं कि रूस के राष्ट्रपति ने भारत के विदेश नीति की तारीफ की।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा भारत के विदेश नीति की तारीफ करने के बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति द्वारा किए गए इस तारीफ से खुश हैं।

मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मैं यह सुनकर खुश हूं कि रूस के राष्ट्रपति ने भारत के विदेश नीति की तारीफ की। यह 1947 के उस समय की बात है जब हमने अपनी स्वायत्तत्ता बनाए रखने का निर्णय लिया था।’

उन्होंने आगे कहा, ‘भारत और नेहरू जी से लेकर सभी नेताओं के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण था कि भारत विश्व मामलों में एक स्वतंत्र रुख रखे। यह 1947 से ही हमारी नीति है और मुझे खुशी है कि राष्ट्रपति पुतिन ने हमारी तारीफ की है।’

पुतिन ने की भारत की तारीफ
गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोच्ची में वल्दाई इंटरनेशनल डिस्कशन क्लब की पूर्ण बैठक में शामिल हुए थे। इस बैठक में उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि सात प्रतिशत से अधिक है। भारत एक शक्तिशाली देश है। भारत साल-दर-साल अधिक शक्तिशाली होता जा रहा है। इसलिए, भारत संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में एक सीट का सही हकदार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत साल दर साल बढ़ रहा है।