Sunday , April 21 2024
Home / Uncategorized / Vitamin C की कमी और अधिकता दोनों ही है शरीर के लिए नुकसानदायक, जानिये कैसे?

Vitamin C की कमी और अधिकता दोनों ही है शरीर के लिए नुकसानदायक, जानिये कैसे?

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिन पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है विटामिन सी उनमें से एक है। विटामिन सी को आराम से खानपान के जरिए प्राप्त किया जा सकता है। शरीर में इसकी कमी कई सारी समस्याओं की वजह बन सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी अधिकता भी नुकसानदेह होती है।

अगर आप शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल इसका मूलमंत्र है। हेल्दी और बैलेंस डाइट लेकर आप शरीर को कई सारी बीमारियों से महफूज रख सकते हैं। बॉडी को हेल्दी रखने के लिए जिन न्यूट्रिशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, विटामिन सी उनमें से एक है। विटामिन सी पानी में घुलनशील विटामिन है। यह एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट भी है। जो स्किन, हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी माना जाता है। यह विटामिन शरीर में आयरन के अवशोषण में भी मददगार होता है। एक या दो नहीं, बल्कि कई सारे फायदे हैं इसके, लेकिन क्या आप जानते है इसकी अधिकता भी शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक होती है। आइए जानते हैं इस बारे में।

हेल्दी स्किन के लिए
स्किन को हेल्दी रखने में विटामिन सी का रोल बहुत ही खास होता है। ये विटामिन हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को कम कर त्वचा की रंगत में सुधार करता है। कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर फल व सब्जियों की पर्याप्त मात्रा लेने से रिंकल्स, फाइन लाइंस की समस्या दूर होती है जिससे आप बढ़ती उम्र में भी जवां बने रह सकते हैं। इसके साथ ही ड्राई स्किन की प्रॉब्लम को भी दूर करने में फायदेमंद है विटामिन सी।

वजन घटाने में मददगार

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है विटामिन सी की सही मात्रा वजन घटाने में भी मदद कर सकती है। अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें साथ ही डेली एक्सरसाइज भी करें। 

इम्यून सिस्टम रखता है दुरुस्त

कमजोर इम्यून सिस्टम आपको स्वस्थ रहने का मौका नहीं देता। इसका मतलब आप हमेशा किसी न किसी इन्फेक्शन का शिकार होते रहते हैं, तो अगर आप एक सेहतमंद जिंदगी जीना चाहते हैं, तो अपने भोजन में विटामिन सी से भरपूर चीज़ों को शामिल करें, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। 

मसूड़ों को रखे स्वस्थ

ब्रश करते वक्त क्या आपके भी मसूड़ों से निकलता है खून, तो इसे हल्के में न लें। विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग होता है, जिसमें मसूड़ों से खून आने की समस्या देखने को मिलती है, तो मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीज़ें खाएं।  

विटामिन सी की ज्यादा मात्रा से होने वाले नुकसान

– पेट में ऐंठन

– किडनी स्टोन

– एलर्जी

– दस्त व मतली

– गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी समस्याएं