Wednesday , April 17 2024
Home / Uncategorized / दिल्ली वायु प्रदूषण: दिवाली से पहले बिगड़ी दिल्ली की आबोहवा, जाने क्यों?

दिल्ली वायु प्रदूषण: दिवाली से पहले बिगड़ी दिल्ली की आबोहवा, जाने क्यों?

दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास हवा की गुणवत्ता आज सुबह 307 (बहुत खराब) दर्ज की गई, जबकि नई दिल्ली में आईआईटी क्षेत्र में 273 थी, और लोधी रोड में हवा की गुणवत्ता 218 दर्ज की गई।

पर्वतीय क्षेत्रों से आई सर्द हवाओं ने राजधानी दिल्ली की आबोहवा बिगाड़ दी है। सफर इंडिया के मुताबिक दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है, शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 249 दर्ज किया गया। बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का दूसरा चरण लागू किया गया है।

सफर के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास हवा की गुणवत्ता आज सुबह 307 (बहुत खराब) दर्ज की गई, जबकि नई दिल्ली में आईआईटी क्षेत्र में 273 थी, और लोधी रोड में हवा की गुणवत्ता 218 दर्ज की गई थी। इसके अलावा, आंकड़ों के अनुसार, नोएडा में एक्यूआई 208 (खराब) और गुरुग्राम में 252 (खराब) दर्ज किया गया।

प्रदूषण को कम करने के लिए गुरुवार को आनंद विहार इलाके में एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया गया। चूंकि पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पराली जलना जारी है, इसलिए राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता पिछले कुछ दिनों में खराब हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अब तक पराली जलाने के 2,500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, खेत में आग लगने की संख्या पिछले दो वर्षों की तुलना में बेहतर है।