Saturday , May 4 2024
Home / Uncategorized / बाबरी मस्जिद विध्वंस की आज 31वीं बरसी, अयोध्या में हाई अलर्ट

बाबरी मस्जिद विध्वंस की आज 31वीं बरसी, अयोध्या में हाई अलर्ट

 बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी से पहले स्थानीय प्रशासन ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सुरक्षा कड़ी कर दी है। 6 दिसंबर को यानी आज बाबरी मस्जिद विध्वंस की 31वीं बरसी है और घटना की स्मृति की पूर्व संध्या पर, अयोध्या पुलिस ने कहा कि उन्होंने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के कारण देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई। पुलिस ने बताया कि शहर में आने-जाने वाले लोगों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है और उनके पहचान पत्रों की भी जांच की जा रही है। इसके अलावा, अधिकारियों के मुताबिक पुलिस ने अयोध्या के विभिन्न इलाकों में वाहन चेकिंग भी तेज कर दी है।

जानिए, एसएसपी ने लोगों से क्या करने का किया आग्रह?
इस बीच, अयोध्या के एसएसपी राजकरन नैय्यर ने लोगों से अफवाहें फैलाने और जनता के बीच भ्रम पैदा करने से बचने का आग्रह किया।अयोध्या जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस प्रशासन तैयार है और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों के लिए टीमों में विभाजित किया गया है। आसपास के जिलों से भी पुलिस बल बुलाया गया है। यूपी पुलिस की प्रादेशिक सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) भी यहां है। यहां अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए व्यापक पुलिस व्यवस्था बनाई गई है।”

हमारी सूचना प्रणाली और सोशल मीडिया टीम सक्रिय और सतर्क: एसएसपी
एसएसपी ने कहा कि हमारी सूचना प्रणाली और सोशल मीडिया टीम ऐसे प्लेटफार्मों के माध्यम से साझा की गई किसी भी जानकारी पर नज़र रखने के लिए सक्रिय और सतर्क है। किसी को भी अफवाह फैलाने या भ्रम पैदा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कुल मिलाकर, आवश्यकता के अनुसार पुलिस की तैनाती की गई है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण स्थानों पर ध्यान केंद्रित करें।

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामला
आपको बता दें कि 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में ‘कार सेवकों’ के एक बड़े समूह द्वारा बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था। इसके बाद हुई घटनाओं की एक शृंखला में, अयोध्या में बड़ी संख्या में मुस्लिम निवासियों के साथ तोड़फोड़ की गई, आग लगा दी गई और उन्हें नष्ट कर दिया गया। देश के अलग-अलग हिस्सों में दंगे भड़क उठे जिसमें 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।