Sunday , May 19 2024
Home / खेल जगत / भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच पर बारिश का खतरा !

भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच पर बारिश का खतरा !

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज मंगलवार (26 दिसंबर) को शुरू होगी। पहला टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। टीम इंडिया अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। रोहित शर्मा की कप्तानी में उसकी नजर इतिहास रचने पर है। हालांकि, इसमें बारिश बाधा बन सकती है। पहले टेस्ट के दौरान मौसम खराब रहने का अनुमान है। इस बात की भी संभावना है कि मैच का पहला दिन बारिश से धुल सकता है।

सुपरस्पोर्ट पार्क के क्यूरेटर ब्रायन ब्लॉय ने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच का तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होने की उम्मीद है जिससे बल्लेबाजों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि टेस्ट के शुरुआती दिन और दूसरे दिन के ज्यादातर हिस्से में खेल की संभावना बहुत कम है। भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट होगी जिससे स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी।

तापमान में हो सकती है गिरावट
ब्लॉय ने कहा, ”तापमान काफी कम होगा जैसे 20 डिग्री। अभी तापमान 34 डिग्री है और यह गिरकर 20 डिग्री तक पहुंच जाएगा। मैं नहीं जानता कि हालात कैसे होंगे कि हमें पहले दिन खेलने को मिलेगा या नहीं। उम्मीद करता हूं कि कुछ खेल हो और तीसरे दिन यह ठीक रहेगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि पिच पर कितना टर्न होगा।”

पहले दिन 96 फीसदी बारिश की संभावना
एक्यूवेदर के मुताबिक, टेस्ट के पहले दिन बारिश की संभावना 96 फीसदी है। यह डे-नाइट टेस्ट नहीं है। ऐसे में खेल दिन में ही होगा। सेंचुरियन में 26 दिसंबर को दिन में जमकर बारिश होगी। आसमान में पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना 94 फीसदी है। कम से कम चार घंटे बारिश का अनुमान है।

भारत-दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 42 टेस्ट मैच खेले गए हैं। टीम इंडिया 15 मैच जीती है। दक्षिण अफ्रीका को 17 मुकाबलों में जीत मिली है। 10 मैच ड्रॉ हुए हैं। दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड को देखें तो अब तक 23 मैच खेले गए हैं। भारत को सिर्फ चार मुकाबलों में जीत हासिल हुई। 12 मैच मेजबान टीम ने जीते। सात ड्रॉ पर छूटे हैं।

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें
भारत: 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), टोनी डि जोर्जी, डीन एल्गर, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, मार्को यानसेन, वियान मुल्डर, डेविड बेडिंघम (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), कायेल वेरेयेन, नंद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, कगिसो रबाडा।