Monday , May 6 2024
Home / खेल जगत / IND vs ENG: पहले टेस्ट में जीत के साथ इंग्लैंड ने तोड़ा 69 साल पुराना रिकॉर्ड

IND vs ENG: पहले टेस्ट में जीत के साथ इंग्लैंड ने तोड़ा 69 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्लैंड पिछले 69 साल में हैदराबाद में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। बता दें कि भारतीय टीम ने हैदराबाद के दो वेन्यू पर अब तक कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं और टीम इंडिया को पहली बार इस मैदान पर हार का मुंह देखना पड़ा है। इंग्लैंड की ओर से टॉम हार्टले ने कहर बरपाते हुए 7 विकेट झटके।

टेस्ट सीरीज का आगाज इंग्लैंड ने धमाकेदार अंदाज में किया है। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने भारत को 28 रन से शिकस्त दी। दूसरी पारी में भारतीय बैटिंग ऑर्डर टॉम हार्टले के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और पूरी टीम 202 रन बनाकर ढेर हो गई। पहले टेस्ट में मिली जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 69 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर डाला है।

इंग्लैंड ने तोड़ा 69 साल पुराना रिकॉर्ड
दरअसल, इंग्लैंड पिछले 69 साल में हैदराबाद में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। बता दें कि भारतीय टीम ने हैदराबाद के दो वेन्यू पर अब तक कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं और टीम इंडिया को पहली बार इस मैदान पर हार का मुंह देखना पड़ा है। इससे पहले राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले आखिरी चार मैचों में भारतीय टीम ने लगातार जीत का स्वाद चखा था।

इंग्लैंड ने दोहराया 9 साल पुराना इतिहास
दरअसल, भारतीय टीम को पहली बारी में 190 या उससे ज्यादा की बढ़त लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में महज दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 192 रन की लीड लेने के बावजूद टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा था। यानी इंग्लैंड ने हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में वो कर दिखाया, जो पिछले 9 साल में एकबार भी नहीं हो सका था।

टॉम हार्टले ने बरपाया कहर
इंग्लैंड के युवा स्पिन गेंदबाज टॉम हार्टले के आगे भारतीय बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। हार्टले ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चौथी पारी में भारत के सात बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इंग्लिश स्पिनर ने रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, अक्षर पटेल जैसे बल्लेबाजों को चलता किया।