Saturday , May 11 2024
Home / खास ख़बर / मध्य प्रदेश: पूर्व सीएम कमलनाथ बोले-यूजीसी का ड्राफ्ट खतरनाक

मध्य प्रदेश: पूर्व सीएम कमलनाथ बोले-यूजीसी का ड्राफ्ट खतरनाक

पूर्व सीएम कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर आरक्षण विरोधी होने का आरोप लगाया है। कमलनाथ ने कहा कि भाजपा का आरक्षण विरोधी चेहरा सामने आते जा रहा है।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने भाजपा पर आरक्षण विरोधी होने का बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी कर लिखा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का आरक्षण विरोधी चेहरा अब खुलकर सामने आता जा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जिस तरह से विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को समाप्त करने के लिए ड्राफ्ट तैयार किया है। वह अत्यंत खतरनाक प्रवृत्ति है। उन्होंने कहा कि इस ड्राफ्ट में कहा गया है कि अगर उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से योग्य उम्मीदवार नहीं मिलते है तो आरक्षित सीटों को अनारक्षित कर दिया जाए। यह आरक्षण समाप्त करने की स्पष्ट साजिश है।

कमलनाथ ने कहा कि यह पहली बार नहीं हो रहा जब भारतीय जनता पार्टी समाज के कमजोर तबके से आरक्षण छीनना चाहती है। इससे पहले मध्य प्रदेश में मेरी सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया था, जिसे भाजपा की सरकार ने षड्यंत्रपूर्वक समाप्त हो जाने दिया।

पूर्व सीएम ने कहा कि मोदी सरकार इसीलिए जातिगत जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक नहीं कर रही है कि समाज के वंचित वर्ग को उसका अधिकार न देना पड़े। लेकिन कांग्रेस पार्टी भाजपा के मंसूबे सफल नहीं होने देगी और हर स्तर पर दलित, आदिवासी, पिछड़े वर्ग और सर्व समाज की लड़ाई लड़ती रहेगी।