Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / पुदीने की पत्तियों को इन तरीकों से करें स्टोर

पुदीने की पत्तियों को इन तरीकों से करें स्टोर

पुदीना कई सारी खूबियों से भरपूर एक ऐसा हर्ब है, जिसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और सिर्फ सेहत ही नहीं पुदीने को आप फेस पैक में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जो त्वचा को ठंडा रखने के साथ ताजगी और खूबसूरती भी प्रदान करता है। गर्मियों में तो चटनी, स्मूदी, शरबत, मॉकटेल जैसी कई चीज़ों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। पुदीने की खुशबू और स्वाद डिश का स्वाद बढ़ा देती है। इतनी सारी चीज़ों में इस्तेमाल होने के चलते हम एक ही बार में इन्हें खरीदकर रख लेते हैं, लेकिन एक से दो दिन में ही इसकी पत्तियां गलने लगती हैं और इस्तेमाल लायक नहीं रह जाती, तो कैसे पुदीने की पत्तियों को रख सकते हैं लंबे समय तक तरोताजा, आज हम इसी के टिप्स एंड ट्रिक्स जानेंगे।

पुदीने की पत्तियों को स्टोर करने का तरीका
1. पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें खरीदने या तोड़ने के बाद डंठल से अलग कर लें। फिर इसे किसी डिब्बे में भरकर फ्रिज में रखें। मिर्च, धनिए और करी पत्ते इन सभी को लंबे समय तक इस टिप्स की मदद से तरोताजा रखा जा सकता है।

2. पुदीने की पत्तियों का लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकें इसके लिए एक जार लें इसमें पानी भरें। अब इसमें पुदीने को तनों की तरफ से डालें। इन पत्तियों को किसी गीले कपड़े से ढ़ककर फ्रिज में रख दें। पुदीना 10 से 15 दिन आराम से चल जाएगा।

3. पुदीने को लंबे समय तक चलाने के लिए एक पेपर टॉवल लें और उसे हल्का गीला कर लें। इसमें पुदीने की पत्तियों को डंठल से अलग करके रख दें। अब पुदीने को टॉवल सहित प्लास्टिक बैग में भरकर फ्रिज में रख दें।

जरूरी बात
पुदीने की पत्तियों को धूप में सुखाने की गलती न करें क्योंकि इससे पुदीना खराब हो जाता है और उसकी खुशबू भी बाकी नहीं रहती। इसे हमेशा ठंडी जगह पर स्टोर करना है।