Thursday , June 13 2024
Home / खास ख़बर / वैशाख पूर्णिमा पर काशी में श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

वैशाख पूर्णिमा पर काशी में श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

काशी के दशाश्वमेध घाट समेत सभी घाटों पर गंगा स्नान के लिए सुबह से श्रद्धालुओं की कतारें लगी हैं। शहर के प्रमुख मंदिरों में भी वैशाख पूर्णिमा पर अनुष्ठान किए जा रहे हैं।

वैशाख पूर्णिमा का पर्व आज काशी में धूमधाम से मनाया जा रहा है। गुरुवार की सुबह से काशी के दशाश्वमेध घाट समेत सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं का जत्था उमड़ पड़ा। भोर से ही श्रद्धालु गंगा स्नान कर दान- पुण्य कर रहे हैं। वहीं गंगा स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर जल पुलिस व एनडीआरएफ की टीम सतर्क है।

गुरुवार की सुबह से गंगा के तट पर श्रद्धालु पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। वहीं वैशाख पूर्णिमा पर शहर के मंदिरों में भी विविध अनुष्ठान किए जा रहे हैं। इसे लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही थीं। मंदिरों में घंट-घड़ियाल की गूंज सुनाई दे रही है।

आज निकलेगी धम्म यात्रा
वैशाख पूर्णिमा पर बौद्ध भिक्षु तथागत के अस्थि अवशेष के दर्शन मूलगंध कुटी बौद्ध मंदिर में किए जा रहे हैं। अस्थि अवशेष का दर्शन सुबह छह बजे से शुरू हुआ, जो 11 बजे तक जारी रहेगा। वहीं मूलगंध बौद्ध विहार परिसर में धम्म सभा व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक महाबोधि सोसायटी ऑफ इंडिया के कार्यालय परिसर में भोजन दान किया जाएगा। शाम 4 बजे कचहरी से सारनाथ तक धम्म यात्रा निकलेगी। शाम 6 बजे से धम्मदेशना का पाठ होगा। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड समेत कई देशों से लगभग एक लाख बौद्ध श्रद्धालु आए हैं।