Monday , July 15 2024
Home / देश-विदेश / यूनेस्को ने केरल के कोझिकोड को घोषित किया भारत का पहला ‘सिटी ऑफ लिटरेचर’

यूनेस्को ने केरल के कोझिकोड को घोषित किया भारत का पहला ‘सिटी ऑफ लिटरेचर’

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर केरल के कोझिकोड को यूनेस्को ने रविवार को आधिकारिक तौर पर भारत का पहला सिटी ऑफ लिटरेचर घोषित किया। अक्टूबर 2023 में कोझिकोड ने यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) की साहित्य श्रेणी में स्थान बनाया था।

राज्य के मंत्री एमबी राजेश ने रविवार को आधिकारिक कार्यक्रम में कोझिकोड की उपलब्धि की घोषणा की। मंत्री ने कहा कि कोझिकोड ने कोलकाता जैसे समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाले शहरों को पछाड़कर यूनेस्को से ‘सिटी आफ लिटरेचर की उपाधि हासिल की है।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर ने संगीत श्रेणी में प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई
कोझिकोड में 500 से अधिक पुस्तकालय हैं। यह कई दशकों से प्रसिद्ध मलयालम लेखक एमटी वासुदेवन नायर की साहित्यिक गतिविधियों का केंद्र रहा है। भारत से ग्वालियर और कोझिकोड उन 55 नए शहरों में से हैं जो यूसीसीएन में शामिल हुए हैं। जहां मध्य प्रदेश के ग्वालियर ने संगीत श्रेणी में प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई, वहीं कोझिकोड ने साहित्यश्रेणी में जगह बनाई।

दुनिया के जिन अन्य शहरों को यूनेस्को से टैग प्राप्त हुआ है, उनमें शिल्प और लोक कला श्रेणी में बुखारा, मीडिया आ‌र्ट्स श्रेणी में कैसाब्लांका, डिजाइन श्रेणी में चोंग्किंग, फिल्म श्रेणी में काठमांडू शामिल हैं।