Sunday , October 6 2024
Home / MainSlide / मोदी ने अधिक पैदावार वाली,जलवायु अनुकूल फसलों की 109 किस्‍में जारी की

मोदी ने अधिक पैदावार वाली,जलवायु अनुकूल फसलों की 109 किस्‍में जारी की

नई दिल्‍ली 11 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज भारतीय कृषि अनुसंधान संस्‍थान में अधिक पैदावार वाली, जलवायु अनुकूल और जैव सशक्‍त फसलों की 109 किस्‍में जारी की।

    इन किस्‍मों में 61 फसलें शामिल हैं जिनमें 34 खेती की तथा 27 बागवानी की फसलें हैं। खेती की फसलों में बाजरा, तिलहन, दलहन, गन्‍ना, कपास और अन्‍य फसलों के बीज शामिल हैं। बागवानी फसलों में फल, सब्‍जी, कंदमूल, मसाले, फूल और औषधि पौधों के बीज हैं। 

     श्री मोदी ने इस अवसर पर किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत भी की। नई फसल किस्‍मों पर श्री मोदी ने कहा कि इनसे कृषि में मूल्‍यवर्धन होगा। किसानों ने कहा कि नई किस्‍मों से उनके खर्चों में कमी आएगी और पर्यावरण पर सकारात्‍मक प्रभाव पडेगा।श्री मोदी ने मोटे अनाज का उल्‍लेख किया। उन्होंने कहा कि लोग पोषक खानपान की ओर आकर्षित हो रहे है। उन्‍होंने प्राकृतिक खेती के लाभों के बारे में बात करते हुए कहा कि आम जनता का जैविक कृषि पर भरोसा बढ रहा है।

     उन्होने कहा कि लोग जैविक खाद्य पदार्थों का उपभोग कर रहे है और इनकी मांग बढ रही है। किसानों ने प्राकृतिक कृषि को बढावा देने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र की जागरूकता बढाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्रों को नई किस्‍मों के बारे में किसानों को जानकारी देने के लिए सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

     श्री मोदी ने नई फसल किस्‍म विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की। वैज्ञानिकों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री के सुझावों के अनुरूप काम कर रहे है।