Sunday , October 6 2024
Home / MainSlide / मोदी बुधवार से पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिवसीय यात्रा पर

मोदी बुधवार से पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिवसीय यात्रा पर

नई दिल्ली 19 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार से पोलैंड और यूक्रेन की तीन-दिवसीय यात्रा पर रहेंगे।युद्धग्रस्त यूक्रेन का लगभग 30 वर्षों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह दौरा होगा।

     विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल आज शाम यहां संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह एक ऐतिहासिक यात्रा है, क्योंकि भारत के प्रधानमंत्री 45 वर्षों के बाद पोलैंड का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। सचिव ने कहा कि पोलैंड की राजधानी वारसॉ में प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री मोदी अपने पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा से भी मुलाकात करेंगे।

    प्रधानमंत्री वारसॉ में भारतीय समुदाय, व्यापारिक नेताओं और अन्‍य महत्‍वपूर्ण लोगों से भी बातचीत करेंगे। श्री मोदी उन स्मारकों का भी दौरा करेंगे जो जामनगर और कोल्हापुर के साथ पोलैंड के विशेष संबंधों की याद दिलाते हैं।    

     श्री लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर 23 अगस्त को यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक यात्रा है क्योंकि राजनयिक संबंध स्थापित होने के 30 से अधिक वर्षों में यह पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा है।

     रूस-यूक्रेन संघर्ष पर पत्रकारों के प्रश्न का उत्तर देते हुए, श्री लाल ने कहा कि भारत ने इस मुद्दे पर बहुत स्पष्ट स्थिति बनाई हुई है कि कूटनीति और बातचीत से संघर्ष का समाधान हो सकता है और शांति स्‍थापित की जा सकती है।

  उन्होंने कहा कि स्थायी शांति केवल उन विकल्पों के माध्यम से हासिल की जा सकती है, जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हों और यह केवल बातचीत से ही संभव है। श्री लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन दोनों देशों के नेताओं से बातचीत की है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस जटिल मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के लिए हर संभव सहायता और योगदान देने के लिए तैयार है।