Saturday , September 28 2024
Home / देश-विदेश / डोनाल्ड ट्रंप से मिले यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

डोनाल्ड ट्रंप से मिले यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

इन दिनों अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव चल रहा है और उम्मीदवार अपनी जीत के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की। जेलेंस्की ने ट्रंप के साथ अपनी मुलाकात को काफी सार्थक बताया और बोले कि दोनों नेताओं ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को रोकने को लेकर चर्चा हुई।

जेलेंस्की ने कही ये बात
जेलेंस्की ने एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा कि डोनाल्ड ट्रंप के साथ मेरी बहुत ही सार्थक बैठक हुई। मैंने उन्हें हमारी विजय योजनाओं के बारे में बताया और हमने यूक्रेन की स्थिति और हमारे लोगों के लिए युद्ध के परिणामों की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मैं इस मुलाकात के लिए आभारी हूं। एक न्यायसंगत शांति की जरूरत है। आगे जेलेंस्की ने कहा कि हमारा साझा विचार है कि यूक्रेन में युद्ध रोका जाना चाहिए। पुतिन जीत नहीं सकते। यूक्रेनियों को जीतना ही होगा।

यूक्रेन पर ट्रंप का रुख कुछ हद तक विवादास्पद रहा
गौरतलब है कि यूक्रेन पर ट्रंप का रुख कुछ हद तक विवादास्पद रहा है, उन्होंने पहले यूक्रेन को अमेरिकी सहायता की आलोचना की थी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्रशंसा की थी। इसके विपरीत, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को युद्ध जीतने में मदद करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने का वादा करते हुए यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की है। हाल ही में, अमेरिका ने यूक्रेन के लिए हथियारों के एक नए पैकेज और लगभग आठ बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता की घोषणा की।

ट्रंप ने कही थी रूस-यूक्रेन रोकने की बात
ट्रंप ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को आश्वासन दिया कि अगर वह 2024 का चुनाव जीतते हैं तो वह रूस-यूक्रेन युद्ध को बहुत जल्दी समाप्त कर सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि हमारे जेंलेंस्की के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं, और जैसा कि आप जानते हैं, राष्ट्रपति पुतिन के साथ मेरे भी बहुत अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि और मुझे लगता है कि अगर हम जीतते हैं, तो मुझे लगता है कि हम इसे बहुत जल्दी हल कर लेंगे।