Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / कृषि की उन्नत तकनीक की जानकारी लेकर किसान बढाए अपनी आमदनी – महंत

कृषि की उन्नत तकनीक की जानकारी लेकर किसान बढाए अपनी आमदनी – महंत

बेमेतरा 22 फरवरी।छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि कृषि की उन्नत तकनीक की जानकारी लेकर किसान अपनी आमदनी बढाए।

श्री महंत ने आज शाम यहां राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला का शुभारम्भ करते हुए यह विचार व्यक्त किया।उन्होने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि जब वे अविभाजित मध्यप्रदेश में कृषि मंत्री थे उस दौरान बेमेतरा के कृषि उपज मंडी का उद्घाटन किया था। उन्होंने कहा कि श्री रविन्द्र चौबे का पहला दायित्व है कि वे अन्नदाता किसानों की सेवा ईमानदारी से करें। कृषि मंत्री ऋण माफी से छूटे हुए किसानों की कर्जा माफी की कार्यवाही करेंगे। प्रदेश सरकार ने कृषि बजट में 22 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। बेमेतरा जिले में कृषि आधारित उद्योग लगने की सम्भावना बनती हैं इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। उन्होंने लोगो के हर दुःख-सुख मे मददगार बनने की बात कहीं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि चार दिवसीय इस किसान मेलें में कृषि वैज्ञानिक किसानों को कृषि की नवीन तकनीक की जानकारी देंगें। इससे किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी। श्री चौबे ने कहा की आने वाले समय में छत्तीसगढ़ का सबसे ज्यादा तरक्की करने वाले जिलों में बेमेतरा का नाम होगा। कृषि मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में जिले में कृषि, फिशरीज कालेज और पालिटेक्निक कालेज खुलेगा। मछली पालन विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है और बेमेतरा जिले में पानी की बहुलता है। आय बढ़ाने के लिए मछली पालन को भी बढ़ावा देना चाहिए।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकंक्षी योजना चार चिन्हारी नरवा.गरूवा. घुरवा अउ बारी, ऐला बचाना हे संगवारी के संरंक्षण एवं संवंर्धन के लिए आम लोगों को आगे आना होगा।कार्यक्रम में विधायक आशीष कुमार छाबड़ा, विधायक गुरूदयाल सिंह बंजारे,विधायक कुलदीप जुनेजा, विधायक पंडरिया श्रीमती ममता चन्द्राकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।