Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / आवश्यक दवाईयों को मांग पत्र का इंतजार किए बगैर करे टेन्डर – सिंहदेव

आवश्यक दवाईयों को मांग पत्र का इंतजार किए बगैर करे टेन्डर – सिंहदेव

रायपुर 25 जून।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन (सीजीएमएससी) के अधिकारियों को अति आवश्यक दवाईयों की सूची में शामिल 259 दवाईयों को अस्पतालों से इंडेन्ट (मांग-पत्र) का इंतजार नही कर टेंडर आमंत्रित कर खरीदने के निर्देश दिए है।

श्री सिंहदेव ने आज यहां सीजीएमएससी की बैठक में दवा खरीद की वर्तमान प्रक्रिया की कमियों और खामियों को दूर करने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए दवाईयों के स्टॉक की रियल टाइम ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए। इससे दवाईयों की उपलब्धता और उसकी खपत की ऑनलाइन जानकारी मिलती रहेगी। अस्पतालों द्वारा भंडारगृह से दवाईयों के उठाव और वितरण की भी मॉनिटरिंग इससे की जा सकेगी।

उन्होंने दवा और मेडिकल उपकरण खरीदी की प्रक्रिया में तेजी लाने तथा टेंडर की शर्तों को आसान बनाने विशेषज्ञों की टीम बनाने कहा। इस टीम में स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सा शिक्षा, आयुष विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों के साथ डेंटल और अन्य तकनीकी विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। यह टीम दवाईयों और मशीनों के स्पेशिफिकेशन (मानक) तय करेगी।

सीजीएमएससी के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में एंटी-रैबीज के टीके उपलब्ध हैं। इसकी नौ हजार 114 वायल अस्पतालों में मौजूद हैं। जल्द ही सात हजार टीकों की आपूर्ति होने वाली है। प्रदेश में जरूरत के मुताबिक एंटी-रैबीज टीकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने इसके उत्पादक से चर्चा करने स्वास्थ्य विभाग की टीम जल्दी ही हैदराबाद जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय स्तर पर ज्यादा कीमतों पर दवाईयों की खरीद को रोकने सीजीएमएससी को बड़ी कंपनियों से रेट-कॉन्ट्रैक्ट करने कहा, ताकि सस्ती दरों पर दवाईयां खरीदी जा सके।