Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / चीन के साथ सीमा विवाद के समाधान के लिए बातचीत जारी- राजनाथ

चीन के साथ सीमा विवाद के समाधान के लिए बातचीत जारी- राजनाथ

नई दिल्ली 09 जून।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि चीन के साथ वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद के समाधान के लिए सैन्‍य और कूटनीतिक स्‍तरों पर वार्ताएं जारी हैं।भारत इस विवाद का शीघ्र समाधान करने के प्रति वचनबद्ध है।

श्री सिंह ने भारतीय जनता पार्टी की आभासी महाराष्‍ट्र जनसंवाद रैली को संबोधित करते हुए कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार सुनिश्चित करेगी कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति को लेकर देश का गौरव कम न हो।उन्होने कहा कि भारत की नीति रही है हम किसी से सम्मान और स्वाभिमान पर न चोट पहुंचाने की कभी कोशिश करते हैं और न हम अपने मान-सम्मान और स्वाभिमान पर चोट बर्दाश्त कर सकते हैं। यह हमारे भारत का चरित्र है। इसलिए मैं कहता हूं, इसको लेकर बहुत हम लोगों को समझाने की कोशिश मत कीजिए।

उन्होने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि दो देशों का विवाद हो, दलगत भावनाओँ से ऊपर उठकर सबको एक साथ खड़़े होना चाहिए। कांग्रेस के लोग हम लोगों के ऊपर लगातार तीर-पर-तीर चलाये जा रहे हैं। भारत-चीन को सीमा को लेकर एक विवाद का सिलसिला लंबे समय से चला आ रहा है। हम चाहते हैं कि यह सीमा का विवाद जल्दी से जल्दी सुलझना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कुछ अन्‍य विपक्षी नेताओं ने भारत-चीन सीमा की स्थिति के बारे में सरकार से स्‍पष्‍टीकरण मांगा था। श्री सिंह ने कहा कि वे जनता को आश्‍वासन देना चाहते है कि देश का नेतृत्‍व सक्षम हाथों में है और भारत अपने गौरव और स्‍वाभिमान की कीमत पर कोई समझौता नहीं करेगा। श्री सिंह ने राजनीतिक दलों से अपील की कि वे राष्‍ट्र हित के मुद्दों पर सभी मतभेद भुलाकर काम करें।