Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में माता कौशल्या के भव्य मंदिर का होगा निर्माण

छत्तीसगढ़ में माता कौशल्या के भव्य मंदिर का होगा निर्माण

रायपुर 29 जुलाई।छत्तीसगढ़ में भगवान राम की माता कौशल्या की जन्मभूमि में शीघ्र ही भव्य मंदिर का निर्माण शुरू होगा।

राजधानी रायपुर के निकट चंदखुरी में निर्मित होने वाले इस मंदिर एवं इसके सौन्दर्यीकरण के कार्य पर राज्य सरकार 15 करोड़ रूपए व्यय करेंगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज धर्मपत्नी श्रीमती मुक्तेश्वरी बघेल और परिवार के सदस्यों के साथ चंदखुरी पहुंचकर वहां स्थित माता कौशल्या के प्राचीन मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की।उन्होंने इस अवसर पर मंदिर के सौन्दर्यीकरण और परिसर के विकास के लिए तैयार परियोजना की विस्तृत जानकारी ली।उऩ्होने कहा कि मंदिर के सौन्दर्यीकरण के दौरान मंदिर के मूलस्वरूप को यथावत रखते हुए यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है।भगवान ने वनवास का बहुत सा समय यहां व्यतीत किए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार भगवान राम के वन गमन मार्ग को पर्यटन परिपथ के रूप में विकसित कर रही है ताकि इन स्थलों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिल सके। उन्होंने इस अवसर पर यहां तालाब के बीच से होकर गुजरने वाले पुल की मजबूती के साथ ही यहां परिक्रमा पथ, सर्वसुविधायुक्त धर्मशाला भी बनाने का निर्देश दिया।