Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उमेश्वरपुर में गठित होगी नवीन उप तहसील- भूपेश

उमेश्वरपुर में गठित होगी नवीन उप तहसील- भूपेश

नवापाराकला 08 मई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण एवं प्रशासनिक कसावट के लिए उमेश्वरपुर में नवीन उप तहसील के गठन की घोषणा की है।

श्री बघेल ने आज अपने भेंट-मुलाकात अभियान के पांचवें दिन प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र के नवापाराकला में आयोजित सभा में इसके अलावा नवापाराकला गेजी मार्ग में गेज नदी पर नए पुल के निर्माण,प्रेमनगर-उमेश्वरपुर क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या के निराकरण एवं निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति के लिए नये विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना की घोषणा की।इसके साथ ही श्री बघेल ने पेयजल की समस्या से जूझ रहे गांवों में सौर ऊर्जा चलित पम्प के माध्यम से पेयजल की सुविधा देने, प्रेमनगर के उच्चतर माध्यमिक स्कूल केे लिए नवीन भवन, चौरी पहाड़ स्थित देवस्थल में सुविधाओं के विस्तार, मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों की स्वीकृति की भी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां आवश्यकता होगी वहां सौर ऊर्जा चलित पम्प के माध्यम से सिंचाई सुविधा का विस्तार किया जाएगा।

श्री बघेल ने कहा कि सभी पात्र लोगों को नियमों के तहत अभियान चलाकर वन अधिकार मान्यता पत्र वितरित किए जाए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार रिकॉर्ड 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई। छत्तीसगढ़ में धान का जितना मूल्य मिल रहा है उतना पूरे देश में कहीं नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने गौ-माता की सेवा की है, गोबर खरीद रहे हैं और आगे गौमूत्र भी खरीदेंगे। गौमाता की तरह हमें धरती माता की भी सेवा करनी है, इसके लिए खेतों में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करना होगा जिससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी।

भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान प्रेमनगर विकासखण्ड सरपंच संघ के अध्यक्ष पुष्पेंद्र मरकाम ने पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू करने पर श्री बघेल को संघ की ओर से धन्यवाद दिया।श्री बघेल ने सरपंच संघ के अध्यक्ष द्वारा पंचायत के कार्यों में कमीशन की शिकायत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी कोई पर्टिकुलर शिकायत हो तो बताएं, इसकी जांच करा के कार्यवाई की जाएगी। ईओडब्ल्यू, थाने या स्वयं उनसे या जनप्रतिनिधियों से इसकी शिकायत की जा सकती है। उन्होने कहा कि मैं विश्वास दिलाता हूं कि इसकी जांच कराकर कार्यवाई की जाएगी।