Sunday , October 6 2024
Home / देश-विदेश / ट्विटर पर ब्लू टिक पाने के लिए प्रति माह देना होगा 8 डॉलर का चार्ज..

ट्विटर पर ब्लू टिक पाने के लिए प्रति माह देना होगा 8 डॉलर का चार्ज..

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कहा है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर ब्लू टिक पाने के लिए प्रति माह 8 डॉलर (661 रुपये) का चार्ज लगाया जाएगा. ब्लू टिक यह दर्शाता है कि अकाउंट वेरिफाइड है. एलन मस्क ने ब्लू टिक को लोगों के लिए बड़ी ताकत बताया है. साथ ही ब्लू टिक के भुगतान के फायदे भी बताए.
मस्क ने ट्वीट कर कहा, ब्लू टिक का चार्ज संबंधित देश की क्रय शक्ति क्षमता के अनुसार होगा. एलन मस्क ने ये भी बताया कि इसके फायदे क्या होंगे. ट्वीट में मस्क ने लिखा, ‘यूजर्स को मेंशन, रिप्लाई और सर्च में प्राथमिकता मिलेगी, जो स्पैम और स्कैम को हराने में बेहद जरूरी है. आप बड़े वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर पाएंगे. इसके अलावा विज्ञापनों की संख्या भी सीमित होगी.’
ट्विटर को खरीदने के बाद अब एलन मस्क बॉस से ‘बिग बॉस’ बन गए हैं. सीईओ पराग अग्रवाल और  चीफ फाइनेंस ऑफिसर नेड सेगल की छुट्टी करने जैसे अपने फैसलों से वह लगातार सुर्खियों में हैं. अब मस्क ने अधिग्रहण के बाद ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को भंग कर दिया है. सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया, अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) की सोमवार को हुई फाइलिंग के मुताबिक, एलन मस्क ट्विटर के इकलौते डायरेक्टर बन गए हैं. यह साबित करता है कि ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होने के बजाय, एलन मस्क अब उसके इकलौते प्रतिस्थापक हैं. फाइलिंग में कहा गया, ’27 अक्टूबर, 2022 को और विलय खत्म होने के बाद, मस्क ट्विटर के इकलौते डायरेक्टर बन गए हैं.’ एसईसी फाइलिंग के मुताबिक, ‘विलय समझौते की शर्तों के अनुसार, जो लोग विलय से पहले ट्विटर के डायरेक्टर थे, वे अब नहीं हैं. इनमें ब्रेट टेलर, पराग अग्रवाल, ओमिड कोर्डेस्टानी, डेविड रोसेनब्लैट, मार्था लेन फॉक्स, पैट्रिक पिचेट, एगॉन डरबन, फी-फी ली और मिमी अलेमाये शामिल हैं.’ मस्क ने पिछले हफ्ते ट्विटर बॉस के रूप में पदभार संभाला था और उन्होंने भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल, कंपनी के नीति प्रमुख विजया गड्डे और अन्य को कंपनी से बर्खास्त कर दिया था.