Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी ने एम्स गुवाहाटी राष्ट्र को किया समार्पित

मोदी ने एम्स गुवाहाटी राष्ट्र को किया समार्पित

गुवाहाटी 14 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज असम के चांगसारी में एक समारोह में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) गुवाहाटी को राष्‍ट्र को स‍मर्पित किया। श्री मोदी ने नलबाडी, नौगांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन किया।

श्री मोदी ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज नॉर्थ इस्ट को अपना पहला एम्स मिला है और असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं। आईआईटी गुवाहाटी के साथ मिलकर आधुनिक रिसर्च के लिए पांच सौ बेड वाले सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी शिलान्यास हुआ है और असम के लाखों लाख साथियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का काम मिशन मोड पर शुरू हुआ है। पिछले नौ वर्ष के दौरान पूर्वोत्‍तर में सम्‍पर्क सुविधा में बडा सुधार आया है।

श्री मोदी ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा सहित सामाजिक बुनियादी ढांचा क्षेत्र में भी उल्‍लेखनीय प्रगति हुई है। उन्होने कहा कि हमने बीते वर्षों में 15 नए एम्स पर काम शुरू किया। इनमें से अभी अधिकतर में इलाज और पढ़ाई दोनों सुविधा शुरू हो चुकी है। एम्स गुवाहाटी भी इस बात का उदाहरण है कि हमारी सरकार जो संकल्प लेती है, उसे सिद्ध करके भी दिखाती है। ये असम की जनता का प्यार है जो मुझे बार-बार यहां खींचकर ले आता है। आपके प्यार ने मुझे यहां बुला लिया।

इसी समारोह में प्रधानमंत्री ने आई आई टी गुवाहाटी में असम एडवांस्ड हैल्‍थ केयर इनोवेशन इंस्‍टीट्यूट की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार प्रवेंटिव हेल्थकेयर पर भी कार्य कर रही है।