Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भूपेश एवं महंत ने हरेली पर प्रदेशवासियों को दी बधाई              

भूपेश एवं महंत ने हरेली पर प्रदेशवासियों को दी बधाई              

रायपुर 16 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत ने प्रदेशवासियों को हरेली तिहार की बधाई और शुभकामनाएं दी है।

       श्री बघेल ने हरेली तिहार की पूर्व संध्या पर जारी शुभकामना संदेश में कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति यहां के उत्सवों में प्रमुखता से दिखाई देती है। छत्तीसगढ़ का लोक तिहार हरेली छत्तीसगढ़ के जन-जीवन में रचा-बसा खेती-किसानी से जुड़ा पहला त्यौहार है। इसमें अच्छी फसल की कामना के साथ खेती-किसानी से जुड़े औजारों की पूजा की जाती है। इस दिन धरती माता की पूजा कर हम भरण पोषण के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं।

       उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने हरेली त्यौहार के दिन सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया है। इसके पीछे राज्य सरकार की मंशा छत्तीसगढ़ के लोगों को अपनी परंपरा और संस्कृति से जोड़ना है। यह खुशी की बात है कि राज्य के लोक पर्व हरेली का उत्साह और उमंग अब विदेशों में भी रंग जमाने लगा है। प्रवासी भारतीय हर साल इसे उत्साह से मनाकर अपनी संस्कृति को दूर-दूर तक पहुंचा रहे हैं।

      विधानसभा अध्यक्ष डा.महंत ने अलग जारी संदेश में कहा कि-हरेली हरियाली, खुशहाली और प्रेम का पर्व है।अच्छी फसल की कामना के साथ प्रकृति की पूजा ही इस पर्व की विशेषता है। यह पर्व प्रकृति को संस्कृति से जोड़ता है।यह पर्व धरती माता की हरियाली का संदेश लाता है।हरेली पर्व छत्तीसगढ़ के किसानों के प्रकृति के प्रति प्रेम एवं समर्पण को प्रकट करता है।उन्होने इस अवसर पर प्रदेश के किसानों एवं श्रमिकों की खुशहाली एवं समृद्धि की कामना की है।