Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी सरकार की राजनीतिक साजिश से सावधान रहे मतदाता – प्रियंका

मोदी सरकार की राजनीतिक साजिश से सावधान रहे मतदाता – प्रियंका

भिलाई 21 सितम्बर।कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि आम जीवन से जुड़े मुद्दों पर ध्यान हटाने के लिए भावनात्मक मुद्दों पर गुमराह करने की मोदी सरकार की राजनीतिक साजिश से मतदाता सावधान रहे।

    श्रीमती गांधी ने आज यहां महिला समृद्धि सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि पहले की राजनीति और आज की राजनीति में बहुत फर्क आ गय़ा है।जनता को भावनात्मक रूप से भ्रमित करने का प्रयास हो रहा है जिससे कि महंगाई,बेरोजगारी जैसी बुनियादी समस्याओं को लेकर परेशान होने के बावजूद उन्हे वह नजरदांज करें।रोजगार विकास की बाते उसकी सोच में नही आए।यह बहुत बड़ी राजनीतिक साजिश है।

     उन्होने प्रधानमंत्री रहते अपने पिता स्वं राजीव गांधी के साथ अमेठी की एक घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि..जब वह एक गांव में लोगो से मिलने गाड़ी से उतरे तो वहां एक महिला वहां उन्हे डांटते हुए पहुंच गई और पूछा कि उसकी सड़क पानी में डूब गई लेकिन उसका निर्माण नही हुआ..।पिता ने महिला की बाते विनम्रता से सुनी और कहा कि ठीक करेंगे।।मुझे बुरा लगा मैंने उनके गाड़ी में बैठने पर पूछा कि उन्हे बुरा नही लगा तो पिता ने कहा कि कतई नही,इसने मेरी जिम्मेदारी का एहसास कराया।आज की राजनीति में जिम्मेदारी और जवाबदेही गायब हो गई है।

     हाल ही में सम्पन्न जी-20 सम्मेलन का उल्लेख करते हुए श्रीमती गांधी ने कहा कि देश का मान सम्मान बढ़ना ही चाहिए,लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगर 20 हजार करोड़ इन आयोजनों को लेकर खर्च करते है,आठ-आठ हजार करोड़ के विमान में चलते है तोइसका जवाब उन्हे देना चाहिए कि आपके घर में रोजगार क्यों नही है। किसान 27 रूपए रोज कमा रहा है औऱ उनके उद्योगपति मित्र 1600 करोड़ रूपए कैसे रोज कमा रहे हैं।उन्होने कहा कि जिस गरीब और मध्यवर्गीय लोगो ने उन्हे सत्ता दी उन्हे भुला दिया गया है।

     उन्होने मोदी सरकार पर सार्वजनिक उपक्रमों,बंदरगाह,एयरपोर्ट सभी अपने उद्गपति मित्रों को बेचने का आरोप लगाते हुए कहा कि आपकी सम्पत्ति सौंप कर आपके बच्चों को नौकरियों से वंचित किया जा रहा है।उन्होने कहा कि केन्द्र की नीतियों से महंगाई चरम पर है,लेकिन कांग्रेस की सरकारें अपने स्तर से थोड़ी राहत देने की कोशिश में जुटी है।उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार आपकी जेब से पैसा छीन रही है जबकि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार आपकी जेब में लगातार पैसे डाल रही है।   

  प्रियंका ने भूपेश सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि इनकी योजनाएं महिला सशक्तिकरण को केंद्र में रखकर बनाई गई हैं। छत्तीसगढ़ महतारी आज हर मंच में पूजी जा रही हैं। उनके एक हाथ में संस्कृति का कलश है और दूसरे हाथ में तकनीक है। छत्तीसगढ़ महतारी की समृद्धि के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है।छत्तीसगढ़ की सरकार ने हर संभव यह प्रयास किये हैं कि आपको आर्थिक रूप से ताकत दें ताकि आप इस समस्या से निजात पा सकें। छत्तीसगढ़ में धान का दाम सबसे अधिक है। पूरे देश में ऐसा कहीं नहीं है।

    उन्होने कहा कि जहां देश के दूसरे हिस्से में किसानों की संख्या घट रही है,छत्तीसगढ़ में लोग खेती की ओर लौट रहे हैं। किसानों को मिले उचित दाम की वजह से एवं छत्तीसगढ़ शासन की अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं से महंगाई का बोझ छत्तीसगढ़ की जनता पर घटा है। देश के किसी भी हिस्से में चले जाएं, आवारा पशुओं की वजह से खेती में बड़ी समस्या है। देश के कई प्रांतों में महिलाएं फसल की रखवाली करती हैं। छत्तीसगढ़ में सरकार ने गौठान बनाकर यह समस्या हल की है। मैं जिस भी प्रदेश में जाती हूँ इस बात का जिक्र जरूर करती हूँ।

  श्रीमती गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के लिए जितनी भी योजनाएं लाई हैं। ये ध्यान में रखकर लाई हैं कि वे इस देश की व्यवस्था की रीढ़ है। वे समाज का, परिवार का पूरा बोझ उठाती हैं। आप सभी को सशक्त बनाने के लिए भूपेश सरकार ने अनेक योजनाएं बनाईं। 10 लाख से अधिक महिलाएं समूहों से जुड़ी। कुछ समूह ऐसे हैं जिन्होंने लाखों रुपए कमाये हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का मानदेय भी उन्होंने बढ़ाया।

   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के समाज में हमेशा महिलाओं को सम्मान मिला है। लैंगिक अनुपात के मामले में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य रहा है। पुरुषों और महिलाओं के बराबरी के सहयोग से यहां सभी काम होते हैं। महिलाएं तो घर भी देखती हैं और बाहर भी काम करती हैं। हमने सभी वर्गों के लिए योजनाएं बनाईं। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम किया। मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका का मानदेय बढ़ाया। कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की।स्वसहायता समूहों की कर्ज की सीमा बढ़ाई। उनका कर्ज भी हमने माफ किया।

  इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने भी सम्मेलन को संबोधित किया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।