Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / रायपुर उत्तर विधानसभा में मतदान कराने की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ 

रायपुर उत्तर विधानसभा में मतदान कराने की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ 

रायपुर, 16 नवम्बर।छत्तीसगढ़ में कल दूसरे एवं आखिरी चरण की जिन 70 सीटों पर मतदान होगा उनमें से रायपुर उत्तर विधानसभा में मतदान कराने की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में होंगी।

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने इसकी जानकारी देते हुए दावा किया कि आजादी के बाद देश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि पूरे विधानसभा में निर्वाचन का भार संभालने वाली महिलाएं ही हैं। यहां 201 मतदान केंद्र हैं और सभी संगवारी बूथ हैं। यहां पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक सभी महिलाएं ही हैं। इस कार्य के लिए प्रत्यक्ष रूप से 804 महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है और लगभग 200 महिलाएं रिजर्व रखी गई हैं।

    इस विधानसभा की आब्जर्वर भी एक महिला आईएएस अधिकारी श्रीमती विमला आर हैं उनकी लायजनिंग अधिकारी भी महिला ही हैं। अधिकांश बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के ही जिम्मे हैं। उल्लेखनीय यह भी है कि छत्तीसगढ़ में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भी आईएएस आफिसर श्रीमती रीना बाबा साहब कंगाले ही हैं।

      श्री भुरे ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होते ही हमें यह विचार आया कि क्यों न जिले की एक विधानसभा में निर्वाचन का पूरा दायित्व महिलाओं को सौंपा जाए। सभी ने इस विचार को सराहा, फिर हमने इसकी योजना बनाई। आज सुबह जब मतदान दल अपने गंतव्य केंद्रों के लिए रवाना होने पहुंचे तो उनका उत्साह देखकर बहुत खुशी हुई। उन्होंने बताया कि रायपुर दक्षिण विधानसभा में भी आधे बूथों पर महिला अधिकारी ही होंगी।