Tuesday , July 9 2024
Home / खास ख़बर / उत्तराखंड में बनेंगे नौ स्टेडियम: यूएस नगर को मिली चार सौगात

उत्तराखंड में बनेंगे नौ स्टेडियम: यूएस नगर को मिली चार सौगात

धामी सरकार ने प्रदेश को नौ स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दी है। इसमें से ऊधमसिंह नगर को चार स्टेडियम की बड़ी सौगात मिली है। प्रदेश सरकार ने जिले के जसपुर, नगला, खटीमा व किच्छा में स्टेडियम निर्माण को स्वीकृति दी है।

खेलों में रूचि रखने वाले युवाओं को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए अब दूसरे प्रदेशों की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। सूबे की धामी सरकार ने प्रदेश को नौ स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दी है। इसमें से ऊधमसिंह नगर को चार स्टेडियम की बड़ी सौगात मिली है। प्रदेश सरकार ने जिले के जसपुर, नगला, खटीमा व किच्छा में स्टेडियम निर्माण को स्वीकृति दी है।

प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रदेश के 50 हजार से अधिक आबादी वाली जगहों पर स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दी है। इसके लिए प्रदेश के कुल नौ स्थानों को चिह्नित किया गया है, जिसमें चार केवल ऊधमसिंह नगर के हैं। प्रदेश सरकार की सूची में रुड़की, ऋषिकेश, रामनगर, मंगलौर व डोईवाला शामिल हैं। तो वहीं जिले में जसपुर, नगला, खटीमा व किच्छा को शामिल किया गया है। यहां स्टेडियम का निर्माण हो जाने से ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशा जाएगा। 21 जून को निदेशक युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल जितेंद्र कुमार सोनकर ने हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर के लिए पत्र जारी किया है।

यह होंगी सुविधाएं
इंडोर स्टेडियम : 18.5 मीटर लंबाई, 17.5 मीटर चौड़ाई एवं 7.5 मीटर ऊंचाई। दो प्रशिक्षक व स्टोर कक्ष, अलग-अलग बालक-बालिका पांच-पांच-शौचालय व बाथरूम, विद्युत, पानी की व्यवस्था, बाउंड्रीवाल व गेट।

ओपन स्टेडियम : 120 मीटर लंबाई व 80 मीटर चौड़ाई। प्रशिक्षक व स्टोर कक्ष मय शौचालय-बाथरूम, खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग बालक-बालिका पांच-पांच-शौचालय व बाथरूम, विद्युत, पानी की व्यवस्था, बाउंड्रीवाल व गेट।

यूएसनगर में हो जाएंगे 10 स्टेडियम
ऊधमसिंह नगर के ग्रामीण इलाके सकैनिया, बिचपुरी, दिनेशपुर व कूल्हा में मिनी स्टेडियम संचालित हैं। वहीं खटीमा में मलखंब का स्टेडियम शासन से प्रस्तावित है। इधर प्रदेश सरकार ने जिले के चार जगहों पर इंडोर व ओपन स्टेडियम की बड़ी सौगात दे दी है।

निदेशक युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल की ओर से पत्र जारी किया गया है। इसमें जसपुर, नगला, खटीमा व किच्छा को स्टेडियम के लिए चुना गया है।
-मनीष कुमार, सीडीओ।