Friday , July 5 2024
Home / बाजार / शेयर बाजार में तेजी के बीच सीडीएसएल ने शेयरधारकों को दिया तोहफा

शेयर बाजार में तेजी के बीच सीडीएसएल ने शेयरधारकों को दिया तोहफा

आज पहली बार सेंसेक्स 80,000 अंक के पार खुला है। शेयर बाजार लगातार नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। मंगलवार को भी स्टॉक मार्केट के दोनों स्टॉक एक्सचेंज ऑल-टाइम हाई पर ट्रेड कर रहे थे। शेयर बाजार में तेजी के बीच सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) ने शेयरधारकों के लिए बड़ा एलान कर दिया है।

CDSL ने शेयर बाजार को जानकारी दी कि आज हुई बैठक में बोनस शेयर (Bonus Share) से जुड़े प्रपोजल को मंजूरी मिल गई है।

CDSL के शेयर प्राइस
इस एलान का असर पॉजिटिव नहीं दिखा है। आज CDSL के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहा है। इसका मतलब है कि शेयर पर बिकवाली जारी है।

खबर लिखते वक्त 71.30 रुपये की गिरावट के साथ 2,319.80 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

अगर CDSL के शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में कंपनी के शेयर ने 101.38 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसे ऐसे समझिए कि 3 जुलाई 2023 को कंपनी के शेयर का भाव 1,151.95 रुपये था जो आज यानी 3 जुलाई 2024 को बढ़कर 2,319.80 रुपये हो गया है।

वहीं, पिछले पांच सालों में सीडीएसएल का शेयर मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) बन गया है। एनएसई की वेबसाइट के अनुसार सीडीएसएल का मार्केट कैपिटलाइजेशन (CDSL M-Cap) 24,244.00 रुपये है।

पहली बार मिलेगा बोनस शेयर
सीडीएसएल ने पहली बोनस शेयर का एलान किया है। अभी तक कंपनी ने इसको लेकर रिकॉर्ड डेट की जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने बताया कि शेयरधारकों के डीमैट अकाउंट (Demat Account) में 1 सिंतबर तक बोनस शेयर क्रेडिट हो जाएगा।

बोनस शेयर के लिए शेयरधारकों को कोई एकस्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है। इसमें स्टॉक होल्डर को हर एक शेयर पर एक शेयर बोनस के तौर पर मिलता है।