Tuesday , September 17 2024
Home / जीवनशैली / रोज खाएंगे एक सेब तो नहीं लगाने पड़ेंगे डॉक्टर के चक्कर

रोज खाएंगे एक सेब तो नहीं लगाने पड़ेंगे डॉक्टर के चक्कर

रोजाना सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें ढेर सारे पोषक तत्वे पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे खाना लाभकारी माना जाता है। सेब के इन्हीं फायदों की वजह से अंग्रेजी की कहावत ‘An apple a day keeps the doctor away’ काफी मशहूर है। आइए जानते हैं रोजान सेब खाने (Apples Health Benefits) के फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर सेब कई समस्याओं में असरदार माना जाता है। ‘An apple a day keeps the doctor away’- हम सभी ने यह कहावत तो सुनी ही होगी, जिसका मतलब है कि रोजाना एक सेब खाने से आपको कभी डॉक्टर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह बात काफी हद तक सही भी है, क्योंकि रोजाना एक सेब खाने से सेहत को अनगिनत फायदे (health Benefits Of Apple) मिलते हैं। आइए जानते हैं पोषण का पावरहाउस कहे जाने वाले सेब के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में-

गट हेल्थ को बेहतर करे
सेब आपकी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी खासी मात्रा में पेक्टिन और क्वेरसेटिन पाए जाते हैं, जो प्री-बायोटिक्स के रूप में काम करते हैं और गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

सूजन से राहत दिलाए
इसमें फाइबर और क्वेरसेटिन जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पाए जाते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट और सूजन को कम करने में मदद करता है। खासकर रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यह एक गंभीर बीमारी है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक बन सकता है। ऐसे में सेब इस समस्या से राहत दिलाने में असरदार है। सेब के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड फ्लो को सुचारू बनाए रखने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल मैनेज करे
शरीर में कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल हार्ट डिजीज की वजह बन सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना सेब खाने (Apples Eat Daily) से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और आपके दिल को हेल्दी बनाने में मदद मिल सकती है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे
रोजाना सेब खाने में शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर आपके पैनक्रियाज की रक्षा करते हैं और आपके ब्लड स्ट्रीम में ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन को धीमा करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है।