Wednesday , September 18 2024
Home / देश-विदेश / वेस्ट बैंक में भारतीय मूल के इजरायली सैनिक की मौत

वेस्ट बैंक में भारतीय मूल के इजरायली सैनिक की मौत

इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में गुरुवार को भारतीय मूल का 24 वर्षीय इजरायली सैनिक मारा गया। स्टॉफ सार्जेंट जेरी जिदेन हंघाल की मौत साजिश के तहत की गई वाहन दुर्घटना में हुई।

पता चला है कि जिस ट्रक से इजरायली सेना की गार्ड पोस्ट पर टक्कर मारी गई वह फलस्तीनी नंबर प्लेट वाला था। उसके ड्राइवर ने जान-बूझकर बहुत तेज गति से गार्ड पोस्ट में टक्कर मारी जिसमें जेरी जिदेन तैनात था। जेरी का जन्म भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य में हुआ था और उसका परिवार कई वर्ष पूर्व इजरायल आ गया था।

मिजोरम राज्यों में दशकों से हजारों यहूदी रहते हैं
विदित हो कि भारत के मणिपुर और मिजोरम राज्यों में दशकों से हजारों यहूदी रहते हैं। गार्ड पोस्ट को टक्कर मारने वाले ड्राइवर की पहचान 58 वर्षीय हाइल धाईफलाह के रूप में हुई है।

इजरायली सुरक्षा बल उसे गिरफ्तार करने के प्रयास कर रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि बुधवार को गाजा के मध्य में जिस स्कूल भवन पर इजरायली सेना ने हवाई हमला किया वहां पर 34 लोग मारे गए हैं, मारे गए लोगों में संयुक्त राष्ट्र के छह कर्मचारी भी शामिल हैं।

ताजा हमले में दो लोग मारे गए
ये कर्मचारी फलस्तीनी थे। जबकि इजरायली सेना ने कहा है कि स्कूल को हमास के लड़ाके ठिकाना बनाए हुए थे और वह इजरायली सेना पर हमले की तैयारी कर रहे थे तभी उन पर हमला किया गया। इस बीच इजरायल ने गुरुवार को सीरिया पर फिर हमला किया। ताजा हमले में दो लोग मारे गए हैं।