Thursday , September 19 2024
Home / बाजार / पीएम किसान योजना: पति-पत्नी में किसे मिलेगा योजना का लाभ; कब आएगी 18वीं किस्त की राशि

पीएम किसान योजना: पति-पत्नी में किसे मिलेगा योजना का लाभ; कब आएगी 18वीं किस्त की राशि

भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की थी। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किसानों के अकाउंट में सीधा आता है। यह राशि किसानों के अकाउंट में किस्त में आती है।

एक साल में किसानों के अकाउंट में तीन किस्त आती है। इसका मतलब है कि चार महीने के बाद किसानों के अकाउंट में किस्त आती है। पीएम किसान योजना के नियम (PM Kisan Yojana Rule) के हिसाब से योजना का लाभ परिवार के केवल एक ही सदस्य को मिलता है। ऐसे में सवाल है कि परिवार में पति-पत्नी में से किसे योजना का लाभ मिलता है। हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे।

पति-पत्नी में से किसे मिलेगा लाभ?
नियमों के अनुसार योजना का लाभ परिवार के सदस्यों में से किसी एक को मिलता है। ऐसे में पति-पत्नी में से उसे ही योजना का लाभ मिलेगा जिसके नाम लैंड रजिस्टर होगा। दरअसल, पीएम किसान का लाभ पाने के लिए जमीन का सत्यापन करवाना होगा।

कब आएगी अगली किस्त
जून 2024 में किसानों के अकाउंट में पीएम किसान की 17वीं किस्त आई थी। अब किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना की किस्त हर चार महीने के बाद जारी होती है। इस हिसाब से योजना की अगली किस्त अक्टूबर और नवंबर के बीच में आ सकती है। हालांकि, अभी तक पीएम किसान की 18वीं किस्त को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं जारी हुई है।

ये काम है जरूरी
पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी किया है। दरअसल, पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक योजना का लाभ केवल उन किसानों को ही मिलेगा जिनका ई-केवाईसी पूरा होगा। किसान पीएम किसान की वेबसाइट और ऐप पर जाकर आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।