Thursday , September 19 2024
Home / देश-विदेश / अमेरिका के तीन दिन के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी

अमेरिका के तीन दिन के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-23 सितंबर 2024 के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करेंगे। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री विलमिंगटन, डेलावेयर में चौथे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में 21 सितंबर को भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी यूनाइटेड के राष्ट्रपति द्वारा की जा रही है।

इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के अमेरिकी पक्ष के अनुरोध के बाद, भारत 2025 में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया है।

भारतीय अमेरिकी समुदाय को करेंगे संबोधित

न्यूयॉर्क में प्रधान मंत्री का पहला कार्यक्रम लॉन्ग आइलैंड के नासाउ कोलिजीयम में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक एक प्रवासी कार्यक्रम होगा, जहां वह भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे। इस आयोजन से भारत और उसके प्रवासी भारतीयों के बीच मजबूत संबंध मजबूत होने की उम्मीद है, जो अमेरिका-भारत संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वैश्विक नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

दोपहर में, पीएम मोदी का अपने होटल में अमेरिकी बिजनेस लीडर्स के साथ मुलाकात करने का कार्यक्रम है, जो आर्थिक संबंधों को मजबूत करने और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और विनिर्माण जैसे प्रमुख क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। बैठक के बाद, पीएम मोदी वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा में शामिल होंगे जो रात 10:00 बजे तक जारी रहेगी।

क्या है 23 सितंबर का कार्यक्रम?

23 सितंबर को, प्रधान मंत्री भविष्य के लिए संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह एक संक्षिप्त भाषण देंगे। शिखर सम्मेलन सतत विकास, डिजिटल परिवर्तन और वैश्विक शासन सहित भविष्य की गंभीर वैश्विक चुनौतियों का समाधान करेगा। संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी की उपस्थिति विश्व मंच पर, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और सतत आर्थिक विकास को संबोधित करने में भारत की बढ़ती नेतृत्वकारी भूमिका को रेखांकित करती है।