Wednesday , May 29 2024
Home / देश-विदेश / जानिए अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने सांसदों से भारत को ले क्या कुछ कहा…

जानिए अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने सांसदों से भारत को ले क्या कुछ कहा…

अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने सांसदों से शनिवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध 21 वीं सदी के लिए “परिभाषित साझेदारी” है। इस बीच, उन्होंने सीनेट से नई दिल्ली में अगले दूत की जल्द से जल्द पुष्टि करने का आग्रह किया है।

रिचर्ड वर्मा

बता दें कि रिचर्ड ने असैन्य परमाणु समझौते के पारित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वर्मा ने 2014 में भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ ली, इस पद को धारण करने वाले वह पहले भारतीय-अमेरिकी बने। उन्होंने 2014 से 2017 तक भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में कार्य किया।

भारत और अमेरिका के बीच की साझेदारी

वर्मा ने प्रबंधन और संसाधन राज्य के उप सचिव के लिए अपनी पुष्टि की सुनवाई के दौरान सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्यों को बताया कि भारत और अमेरिका की इस सदी के लिए निर्णायक साझेदारी है। बता दें कि भारत में अमेरिकी राजदूत का पद दो साल से अधिक समय से खाली पड़ा है। इसी को देखते हुए रिचर्ड ने नई दिल्ली में अगले दूत की जल्द से जल्द पुष्टि करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि हर कोई इस उम्मीद में है कि जल्द ही इस पद को कोई ग्रहण करें। सीनेटर जीन शाहीन और क्रिस वैन होलेन ने नई दिल्ली में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के लिए तुरंत एक राजदूत की पुष्टि करने के लिए सीनेट के महत्व को रेखांकित किया है।

पिछले साल जो बाइडेन ने नामित किया था नाम

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जुलाई में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी को भारत में अपना राजदूत नामित किया था। लेकिन उनके एक वरिष्ठ कर्मचारी द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप के कारण, डेमोक्रेट्स सीनेट में पर्याप्त समर्थन जुटाने में असमर्थ रहे।