Sunday , September 22 2024
Home / देश-विदेश / क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र में एक महत्वपूर्ण सम्मेलन को संबोधित करने के लिए शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे। मोदी विलमिंगटन (डेलावेयर) में क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

पीएम न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। मोदी विलमिंगटन की अपनी आगे की यात्रा के लिए फिलाडेल्फिया पहुंचे। फिलाडेल्फिया हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में अनिवासी भारतीयों ने उनका स्वागत किया। पारंपरिक परिधान पहने लोगों का पीएम ने अभिवादन किया।

भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम

इस दौरान कई लोगों ने भारतीय तिरंगा थाम रखा था। प्रधानमंत्री ने कुछ लोगों को ऑटोग्राफ दिए और कुछ अन्य से हाथ मिलाया। पीएम ने एक्स पर लिखा, ‘भारतीय समुदाय ने अमेरिका में अपनी अलग पहचान बनाई है और विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डाला है। उनसे बातचीत करना हमेशा खुशी देता है।’ रविवार को मोदी भारतीय समय के अनुसार रात करीब 9.30 न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन के गृह नगर विलमिंगटन में वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन तथा गाजा में संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों का पता लगाने के लिए नई पहल शुरू होने की उम्मीद है। क्वाड में अमेरिका के अलावा भारत, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं।

इन कार्यक्रमों में भी लेंगे भाग

प्रधानमंत्री के अन्य कार्यक्रमों में लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासी समुदाय के एक कार्यक्रम में शामिल होना तथा ऑर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेना शामिल है।