Friday , October 4 2024
Home / जीवनशैली / साबूदाने की खीर और खिचड़ी खाकर ऊब गया है मन, तो ट्राई करें ये 4 फलाहारी व्यंजन

साबूदाने की खीर और खिचड़ी खाकर ऊब गया है मन, तो ट्राई करें ये 4 फलाहारी व्यंजन

इस बार Shardiya Navratri का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इस दौरान देशभर में इस पर्व की धूम देखने को मिलती है। हर साल आश्विन माह में इस त्योहार को मनाया जाता है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही इस दौरान व्रत-उपवास का भी अपना अलग महत्व होता है। लोग माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत-उपवास लगते हैं और इन दिनों अन्न और लहसुन-प्याज से दूरी बनाकर रखते हैं।

व्रत के दौराम अक्सर फलाहार खाया जाता है, जिसमें साबूदाना सबसे कॉमन है। किसी भी तीज-त्योहार में किए जाने वाले व्रत के दौरान अक्सर साबूदाने से बने व्यंजन ही खाए जाते हैं। आमतौर पर साबूदाना से खिचड़ी, वड़े और खीर बनाई जाती है, लेकिन हर बार एक ही तरह की चीजें खाना बोरिंग लगता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे साबूदाने से बनने वाली कुछ ऐसी डिशेज के बारे में, जिन्हें आप नवरात्र के व्रत के दौरान खा सकते हैं।

साबूदाना पूरी

खिचड़ी और खीर के अलावा आप साबूदाने की पूरी भी बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पाचन के लिए भी काफी बढ़िया होती है। इसे बनाने के लिए साबूदाना, उबले आलू, काली मिर्च, सेंधा नमक की जरूरत पड़ेगी और आप बिना किसी झंझट के झटपट इन पूरियों को तैयार कर सकते हैं।

साबूदाना थालीपीठ

मशहूर महाराष्ट्रीयन डिश थालीपीठ को भी आप साबूदाने से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस साबूदाने का आटा, आलू, मूंगफली और धनिया पत्ती आदि की जरूरत होगी। आप साबूदाने के साथ थोड़ा-सा सिंघाड़े का आटा भी साथ में मिला सकते हैं। अंत में इसे रोटी का आकार देकर आप इसे तवे पर सेंक सकते हैं।

साबूदाना डोसा

अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं, तो व्रत के दौरान इसे खाने की अपनी क्रेविंग को अब शांत कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस साबूदाने का डोसा बनाना होगा। इसके लिए साबूदाना के साथ समा के चावल मिलाकर एक बैटर तैयार कर लें और फिर तैयार घोल से डोसा बना सकते हैं।

साबूदाना कटलेट

आलू के कटलेट को आपने अक्सर खाए ही होंगे, लेकिन इस बार स्वाद बदलने के लिए आप साबूदाना कटलेट ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको साबूदाने को 4-5 घंटे तक पानी में भिगोना होगा। इसके बाद भीगे हुए साबूदाने में उबले आलू मिक्स कर इसे टिक्की का शेप दें और फिर डीप फ्राई कर लें।