Sunday , October 6 2024
Home / खास ख़बर / दिल्ली: इस्राइल दूतावास में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों का होगा पुलिस वेरीफिकेशन

दिल्ली: इस्राइल दूतावास में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों का होगा पुलिस वेरीफिकेशन

इस्राइल-इरान युद्ध को देखते हुए एंबेसी ने दिल्ली पुलिस को एंबेसी में काम करने वाले भारतीय कर्मचारियों का पुलिस वेरीफिकेशन कराने को कहा है। इस्राइल एंबेसी में करीब 15-20 भारतीय कर्मचारी व अधिकारी काम करते हैं। इनमें से काफी लोगों का पुलिस वेरीफिकेशन नहीं हुआ है।

संयुक्त सुरक्षा समीक्षा (जेएसआर) बैठक में इस्राइल एंबेसी ने यह मुद्दा उठाया। इस मौके पर एंबेसी की सुरक्षा में कुछ खांमियों पर भी चर्चा की गई। 27 और नए आधुनिक तकनीक पर आधारित सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बीएसएफ को एंबेसी के सामने स्थित एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर पेट्रोलिंग के लिए उतारा गया है।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बैठने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल में जेएसआर की बैठक हुई थी। इस बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों, दिल्ली पुलिस समेत देश की सुरक्षा एजेंसियोंं व इस्राइल एंबेसी के अधिकारी मौजूद थे।

इस मौके पर एंबेसी के अधिकारियों ने यहां कार्यरत भारतीय कर्मचारियों का पुलिस वेरीफिकेशन कराने को कहा था। इस्राइल-इरान युद्ध को देखते हुए एंबेसी ने तुरंत कदम उठाने की आवश्यकता जताई। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने एंबेसी में कार्यरत भारतीयों का वेरीफिकेशन करना शुरू कर दिया है।

दिल्ली पुलिस ने हाल ही में बतौर सुरक्षा उठाए ये कदम

  • एंबेसी के चारों तरफ 27 नए आधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं
  • त्रिपुरा पुलिस बल पहले से तैनात है। अब बीएसएफ भी करेगी पेट्रोलिंग व गश्त
  • एंबेसी ने अपने कर्मचारियों को पुलिस शूटिंग रेंज में शूटिंग का अभ्यास करने को कहा है
  • एंबेसी के चारों के तरफ पुलिस की उपस्थिति बढ़ाने को कहा है
  • त्रिपुरा पुलिस के एक प्लॉटून 24 घंटे तैनात रहेगी
  • बीएसएफ की एक सेक्शन 24 घंटे तैनात करने के लिए उतारा गया है
  • दिल्ली पुलिस के जवानों की गश्त बढ़ा दी गई है

एंबेसी की चारों नाकेबंदी की गई
दिल्ली पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस्राइल एंबेसी की सुरक्षा को बढ़ाने के साथ बेरीकेडिंग लगाकर चारों तरफ नाकेबंदी कर दी गई है। पहले जहां एबेंसी चारों तरफ बेरीकेड्स लगाकर रखे थे, वहीं अब इस्राइल-ईरान युद्ध को देखते हुए एपीजे अब्दुल कलाम रोड को दोनों तरफ बेरीकेड्स लगाकर नाकेबंदी कर दी गई है।