Tuesday , May 28 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी

नई दिल्ली 18 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। इस चरण में 11 राज्‍यों और एक केंद्र शासित क्षेत्र में लोकसभा की 95 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

दूसरे चरण में 97 सीटों के लिए मतदान होना था। पैसे के अत्‍यधिक दुरुपयोग के आरोपों के कारण तमिलनाडु में वेल्‍लोर का चुनाव रद्द कर दिया गया है।कानून व्‍यवस्‍था संबंधी कारणों से पूर्वी त्रिपुरा लोकसभा सीट का मतदान तीसरे चरण में होगा।

तमिलनाडु में 38,कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में 10, उत्‍तर प्रदेश में 8, असम, बिहार और ओडिसा में5-5, छत्‍तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3, जम्‍मू-कश्‍मीर में 2 तथा मणिपुर और पुदुचेरीमें 1-1 सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।तमिलनाडु में विधानसभा की 18 सीटों के उपचुनाव के लिए भी मतदान आज हो रहा है।महाराष्‍ट्र में कुल 179उम्‍मीदवार किस्‍मत आजमा रहे हैं।प्रमुख उम्‍मीदवारों में पूर्व मुख्‍यमंत्रीअशोक चव्‍हाण और सुशील कुमार शिंदे शामिल हैं।

कर्नाटक में 14 लोकसभा सीटों के लिये मतदान जारी है।पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी,रायगंज और दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में 42 उम्‍मीदवार मैदान में है। 49 लाख से अधिक मतदाता मतदान कर सकेंगे। बिहार में पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है।

इस बीच निर्वाचन आयोग ने वरिष्‍ठअधिकारी अजय वी नायक को पश्चिम बंगाल के लिए विशेष पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है। आयोग राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए पहले ही विवेक दूबे को विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्‍त कर चुका है।