Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में लगभग 64 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में लगभग 64 प्रतिशत मतदान

नई दिल्ली 29 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज नौ राज्‍यों की 71 सीटों और जम्‍मू कश्‍मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के कुलगाम जिले में मतदान सम्पन्न हो गया।लगभग 64 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।पश्चिम बंगाल में कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्ण रहा।

महाराष्‍ट्र की 17, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्‍यप्रदेश और ओडिसा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड में तीन सीटों पर वोट डाले गए। इसके अलावा ओडिसा विधानसभा की 41 सीटें, मध्‍यप्रदेश में छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र और उत्‍तर प्रदेश में निघासन और पश्चिम बंगाल के किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी आज वोट डाले गए।

महाराष्‍ट्र में 17 सीटों पर वोट डाले गए, जिसमें मुंबई की सभी छह सीटें, ठाणे, कल्‍याण, भिवंडी, नाशिक, पालघर, मावल, शिरडी, धुले और शिरूर, दिनडोरी और नंदुरबार में मतदान हुआ। ।मध्य प्रदेश में जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीधी, शहडोल, बालाघाट और मंडला लोकसभा सीटों पर 13 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए।

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों के लिए सभी 28 हजार 182 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए।उत्‍तर प्रदेश में 13 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिसरिख, उन्‍नाव, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्‍नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर पर मतदान हुआ।बिहार में दरभंगा, उज्जियारपुर, समस्‍तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर सीटों पर वोट डाले गए।इन पांच सीटों पर तीन महिलाओं सहित 66 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

झारखंड में छतरा, पलामो और लोहरदग्‍गा में मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में बहरामपुर, बोलपुर, बीरभूम, रानाघाट, कृष्‍णानगर, आसनसोल, पूर्वी बर्द्धमान और बर्द्धमान-दुर्गापुर सीटों पर वोट डाले गए।आठ सीटों पर 68 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।