Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / बैंको को कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से ऋण स्वीकृति के निर्देश

बैंको को कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से ऋण स्वीकृति के निर्देश

रायपुर 05 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर ने बैंकरो से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि जिन किसानों के कृषि ऋण माफ किए गए है, उन्हें नए कृषि ऋण की स्वीकृति में किसी प्रकार की दिक्कत नही हो।

श्री कुजूर ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में यह निर्देश देते हुए बीजापुर, कांकेर, सुकमा, नारायणपुर, कोण्डागांव और दंतेवाड़ा जिले के विभिन्न स्थानों में बैंक की शाखाओं और ए.टी.एम. की स्थापना के लिए संबंधित जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से संपर्क करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दिए जाने वाले मुआवजा/क्षतिपूर्ति के भुगतान संबंधितों को शीघ्रता से करने के निर्देश दिए।

बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण पहल किसान ऋण माफी और किसानों के नॉन परफॉरमिंग खातों के वन टाइम सेटलमेंट पर विशेष रूप से चर्चा की गयी।मुख्य सचिव ने विभिन्न विभागों के हितग्राहियों को बैंकों से मिलने वाले आर्थिक सहयोग के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैंकों से जुड़े हुए विभागीय योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों तक बैंकीय सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन, कृषि के.डी.पी.राव, प्रमुख सचिव मनोज पिंगवा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।